टॉप-10 ऐसे क्रिकेटर्स जो जा चुके हैं सलाखों के पीछे | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टॉप-10 ऐसे क्रिकेटर्स जो जा चुके हैं सलाखों के पीछे 

खेल में अपने प्रदर्शन व् प्रतिभा से कई उपलधियॉ हासिल कर खिलाड़ी अपना नाम कमाते हैं लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने गलत वजहों से सुर्खियां तो बटोरी ही है साथ ही जेल की हवा भी खानी पड़ी. देखिये कौन हैं वो क्रिकेटर्स जो सलाखों के पीछे जा चुके हैं-

नवजोत सिंह सिद्धू :

भारत के बढ़िया कमेंटेटर्स में से एक अवजोत सिंह सिद्धू अपने क्रिकेट करियर के दौरान जेल जा चुके हैं. इन पर कथित तौर पर एक 66-वर्षीय बूढ़े आदमी की मौत का आरोप लगाया गया था. 1988 में इनके दोस्तों की एक बूढ़े आदमी के साथ कठोर हिंसा हो गयी थी जिसमे सिद्धू पर अपने दोस्तों के साथ देने का आरोप लगा था. वर्ष 2006 में पंजाब और हरियाणा अदालत ने सिद्धू को 3 साल की सजा सुनाई और 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था. जेल में कुछ दिन गुजर जाने के बाद सिद्धू ने इस निर्णय के खिलाफ अपील की थी जिसका फैसला इनके पक्ष में आया और इनकी सजा समाप्त हो गयी थी.

मखाया एंटिनी :

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज, मखाया एंटिनी को 1999 में एक किशोरी के साथ बलात्कार की घटना में 6 साल के लिए जेल की सजा सुनाई गयी थी. जेल में कुछ दिनों तक रहने के बाद इनके वकील ने इस फैसले को लेकर अपील की और अंततः एंटिनी को बाहर ले आया.

ल्यूक पोमर्सबैच और फिल टुफ़्नेल :

इंग्लैंड के बाएं हाथ के सबसे अच्छे स्पिनरों में से एक फिल टुफ़्नेल और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पोमर्सबैच भी जेल की हवा खा चुके हैं. 1998 में टुफ़्नेल को वेटर के साथ दुर्व्यवहार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जबकि 2012 में आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब टीम के साथ जुड़े होने के दौरान पोमर्सबैच को एक महिला के साथ दुर्व्यवहार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

एजाज अहमद :

पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज को 1 करोड़ रुपये का चेक बाउंस होजाने की वजह से गिरफ्तार किया गया था जिस कारण इन्हे कुछ हफ़्ते जेल में काटने पड़े थे.

उमर अकमल :

पाकिस्तान के इस युवा बल्लेबाज को लाहौर में यातायात पुलिस के साथ दुर्व्यवहार के आरोप में जेल जाना पड़ा था.

एस. श्रीसंत :

एक समय में भारतीय तेज़ गेंदबाज रहे श्रीसंथ को स्पॉट फिक्सिंग मामले में सलाखों के पीछे भेजा गया और सजा काटने के बाद इनके क्रिकेट करियर पर भी प्रतिबन्ध लग गया.

सलमान बट, मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर :

सबसे बड़ी मैच फिक्सिंग की साजिश ने क्रिकेट की दुनिया को हिला कर रख दिया था. यह घटना लॉर्ड्स में हुई थी. मैच फिक्सिंग के आरोप में इनके खेल पर कुछ वर्षो के प्रतिबन्ध लगाने के साथ साथ जेल की सजा भी सुनाई गयी थी.

Related posts

Leave a Reply