मेरी कप्तानी में इस खिलाड़ी को काबू में रख पाना बहुत कठिन था : रिकी पॉन्टिंग | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

मेरी कप्तानी में इस खिलाड़ी को काबू में रख पाना बहुत कठिन था : रिकी पॉन्टिंग 

मेरी कप्तानी में इस खिलाड़ी को काबू में रख पाना बहुत कठिन था : रिकी पॉन्टिंग

क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान रिकी पॉन्टिंग को क्रिकेट से संयास लिया अब लम्बा वक़्त हो चूका हैं, लेकिन  रिकी पॉन्टिंग का रुतबा आज भी विश्व क्रिकेट पर उतना ही कायम हैं, जितना कि उनके समय पर हुआ करता था.

रिकी पॉन्टिंग क्रिकेट से अलविदा कहने के बाद भी किसी ना किसी माध्यम से क्रिकेट के साथ जुड़े हुए हैं. एक वक़्त ऐसा हुआ करता था जब पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग बोला करता थे और बाकी सब सुना करते थे.

यह भी पढ़े : पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान रिकी पोटिंग ने एक बार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से जुड़ने की जाहिर किया इच्छा

अभी हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट सीरीज के दौरान कमेंटरी करते हुए महान बल्लेबाज़ रिकी पॉन्टिंग ने बताया, कि जब वो कप्तानी करते थे तब एक खिलाड़ी उनकी टीम में ऐसा था जिसको काबू करना मेरे लिए बहुत कठिन था.

रिकी पॉन्टिंग के अनुसार-

“सभी लोग जो क्रिकेट देखते हैं वो सोचते हैं, कि एक कप्तान का कम अपने गेंदबाज़ को गेंद थमाने का ही होता हैं और कुछ नहीं. उसके बाद गेंदबाज़ अपने हिसाब से गेंदबाज़ी कर लेते हैं. बहुत हद तक यह बात एकदम सच भी हैं. मगर हर बार नहीं कई बार आपकों अपने गेंदबाजों से बात भी करनी पड़ती हैं, कि गेंदबाज़ी किस तरह से की जाएँ.”

यह भी पढ़े : ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए संकटमोचन बन सकते है ग्लेन मैकग्राथ

रिकी पॉन्टिंग ने ग्लेन मैकग्राथ के बारे में बात करते हुए कहा, कि

“मेरी पूरी कप्तानी के दौर में ग्लेन मैकग्राथ एक अकेले ऐसे खिलाड़ी थे जिनको काबू करने या हेंडल करने में बड़ी कठिनाई होती थी. मैकग्राथ एक ऐसे खिलाड़ी थे, जिनको काफी कुछ समझाना पड़ता था. जब भी मैं ग्लेन मैकग्राथ को गेंदबाज़ी के लिए बुलाता था तब बार बार मुझे उनके पास आना पड़ता था. यही नहीं वो गेंदबाज़ी अपने हिसाब से ही करते थे, लेकिन फिर भी मुझे उनके साथ रहना पड़ता था.”

मेरी कप्तानी में इस खिलाड़ी को काबू में रख पाना बहुत कठिन था : रिकी पॉन्टिंग 1

यह भी पढ़े : फुटबॉल के बाद वर्ष 2017 में क्रिकेट में देखने को मिलेगा ‘रेड कार्ड’ ?

रिकी पॉन्टिंग वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे सफल और बढ़िया कप्तान रहे हैं. रिकी पॉन्टिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने एक नहीं बल्कि दो-दो एकदिवसीय विश्व कप टीम को जीताये हैं. उनकी कप्तानी में बहुत बड़े-बड़े नाम शामिल रहे हैं. जिनके दम पर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने वर्ल्ड क्रिकेट पर राज़ किया.

Related posts