किसने क्या कहा: हैट्रिक लेकर भारत की जीत के सबसे बड़े सूत्रधार बने कुलदीप यादव, भज्जी से लेकर रैना तक सभी ने दी बधाई.... 1

आज गुरूवार, 21 सितम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला कोलकाता के सुप्रसिद्ध ईडन गार्डन के मैदान पर खेला गया. जहाँ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर मेहमान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को पहले गेंदबाजी करने के लिए बुलाया.

भारतीय टीम ने दिखाया दम 

किसने क्या कहा: हैट्रिक लेकर भारत की जीत के सबसे बड़े सूत्रधार बने कुलदीप यादव, भज्जी से लेकर रैना तक सभी ने दी बधाई.... 2

विराट कोहली का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला एकदम सही रहा. हालाँकि टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा {7} जल्दी ही अपनी विकेट गवां बैठे, लेकिन इसके बाद टीम के कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी को संभाल लिया. दोनों खिलाड़ियों के बीच दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी देखने को मिली.

भारतीय टीम ने अपनी पारी के पूरे 50 ओवर भी ना खेल सकी 49.5 ओवर में 252 रनों पर ऑल आउट हो गयी. टीम के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान विराट कोहली {92} के बल्ले से निकले, जबकि अजिंक्य रहाणे ने भी बढ़िया {55} रनों का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गेंदबाज नाथन कोल्टर नाइल ने एक बार फिर से अपनी शानदार गेंदबाजी को जारी रखा और सबसे ज्यादा तीन विकेट हासिल किये.

लक्ष्य मिला 253 

किसने क्या कहा: हैट्रिक लेकर भारत की जीत के सबसे बड़े सूत्रधार बने कुलदीप यादव, भज्जी से लेकर रैना तक सभी ने दी बधाई.... 3

253 रनों का लक्ष्य देखने में जितना आसान सा था, बनाने में उतना ही चुनौतिपूर्ण भी था. लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम शुरू से लड़कड़ाती हुई दिखाई दी. टीम के पहले दो विकेट मात्र 9 रनों के स्कोर पर चलते बने. मगर इसके बाद स्टीव स्मिथ ने पारी को संभाल लिया.

स्टीव स्मिथ एक छोर पर जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई साथ नहीं मिल पा रहा था. देखते ही देखते ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम केवल 138 के स्कोर पर चलती बनी.

इसके बाद मैदान पर जो हुआ वह इतिहास बन गया. कुलदीप यादव की फिरकी के सामने सभी कंगारू बल्लेबाज एकदम बेबस दिखाई दिए. कुलदीप यादव ने हैटट्रिक लेकर सभी को चौंका दिया.

किसने क्या कहा: हैट्रिक लेकर भारत की जीत के सबसे बड़े सूत्रधार बने कुलदीप यादव, भज्जी से लेकर रैना तक सभी ने दी बधाई.... 4

253 रनों के जवाब में स्मिथ एंड कंपनी 202 रन ही बना सकी और यह मुकाबला 50 रनों से हार गयी. टीम इंडिया की जीत में सबसे बड़ा योगदान स्पिन गेंदबाजों ने निभाया. खासतौर पर हैट्रिक लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने. कोलकाता वनडे जीतने के साथ ही भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गयी हैं और साथ ही मेजबान टीम ने पेटीएम श्रृंखला में भी 2-0 की अजय बढ़त बना ली हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर मैच को लेकर किसने क्या कहा:

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.

Leave a comment