U-19 विश्वकप: कल से हो रहा हैं U-19 वर्ल्ड कप का आगाज, जाने कब और कहाँ होंगे भारत के मैच | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

U-19 विश्वकप: कल से हो रहा हैं U-19 वर्ल्ड कप का आगाज, जाने कब और कहाँ होंगे भारत के मैच 

U-19 विश्वकप: कल से हो रहा हैं U-19 वर्ल्ड कप का आगाज, जाने कब और कहाँ होंगे भारत के मैच

दोस्तों कल शनिवार, 13 जनवरी से आईसीसी अंडर- 19 विश्व कप का आगाज होने जा रहा हैं. इस बार अंडर- 19 वर्ल्ड कप न्यूजीलैंड में खेला जा रहा हैं और टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. भारत की ओर से युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ U- 19 विश्व कप में देश की कमान सँभालते हुए दिखाई देगे.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि अभी तक कुल 11 अंडर- 19 विश्व कप खेले गये हैं और टीम इंडिया सबसे अधिक तीन बार यह ख़िताब अपने नाम करने में सफल रही हैं. इस बार भी टीम इंडिया को खिताबी जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा हैं.


कल खेला जायेंगा पहला मुकाबला 

U-19 विश्वकप: कल से हो रहा हैं U-19 वर्ल्ड कप का आगाज, जाने कब और कहाँ होंगे भारत के मैच 1

अंडर – 19 विश्व कप का सबसे पहला मुकाबला शनिवार, 13 जनवरी को पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीमों के बीच खेला जायेंगा. पृथ्वी शॉ की अगुवाई में टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत रविवार, 14 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ से करेगी.

यह बात किसी से भी छिपी नहीं हैं, कि अंडर- 19 विश्व कप की क्या अहमियत हैं. U- 19 वर्ल्ड कप के जरिये ही विश्व क्रिकेट को एक से बढ़कर एक अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मिले हैं. U- 19 विश्व कप से ही युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, शिखर धवन, विराट कोहली, रविन्द्र जडेजा आदि दिग्गज खिलाड़ी निकले हैं.

इस लेख के माध्यम से हम आपको अंडर – 19 विश्व कप से जुड़े कुछ बड़े रिकार्ड्स और इस विश्व कप का पूरा कार्यक्रम बताने जा रहे हैं.

                          आइये डालते हैं, एक नजर टूर्नामेंट से जुड़े कुछ बड़े रिकार्ड्स पर:-


आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि यह तीसरा मौका हैं, जब न्यूजीलैंड में अंडर- 19 विश्व कप का आयोजन किया जा रहा हो. मगर टीम अज तक एक बार यह टूर्नामेंट जीतने में असफल ही रही हैं. इस ख़िताब को भारत और ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा तीन बार जीतकर अपने नाम किया हैं.

U-19 विश्वकप: कल से हो रहा हैं U-19 वर्ल्ड कप का आगाज, जाने कब और कहाँ होंगे भारत के मैच 2

अंडर- 19 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ओएन मॉर्गन 606 के नाम आता हैं. दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आजम 585 और तीसरे नंबर पर भारत के सरफराज खान 566 का नाम आता हैं.

U- 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा लगाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के शिखर धवन {3} के नाम पर दर्ज हैं. धवन ने  कीर्तिमान 2004 के विश्व कप में बनाया था. इंग्लैंड के जैक बर्नहैम ने भी 2016 में तीन शतक लगाये थे.

बात अगर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की करे, तो यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई ऑल राउंडर मोइसेस हेनरिक्स {27} के नाम पर दर्ज हैं. हेनरिक्स 2004 और 2006 के अंडर- 19 विश्व कप में खेले थे और इस दौरान उन्होंने 13 मुकाबलों में यह 27 विकेट अपने नाम किये थे.

U-19 विश्वकप: कल से हो रहा हैं U-19 वर्ल्ड कप का आगाज, जाने कब और कहाँ होंगे भारत के मैच 3

                                                     ग्रुप्स और टीमें:-

ग्रुप ए: वेस्टइंडीज, केन्या, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड.

                                                         ग्रुप बी: भारत, ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे और पापुआ न्यूगिनी.

ग्रुप सी: इंग्लैंड, बांग्लादेश, कनाडा और नामीबिया.

                                                         ग्रुप डी: पाकिस्तान, श्रीलंका, आयरलैंड और अफगानिस्तान.


भारतीय टीम अपने ग्रुप में दो तीन मैच खेलती नजर आएगी. टीम का पहला मुकाबला रविवार {14 जनवरी} को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, दूसरा मुकाबला मंगलवार {16 जनवरी} को पापुआ न्यूगिनी के खिलाफ और अंतिम मुकाबला शुक्रवार {19 जनवरी} को जिम्बाब्वे के विरुद्ध खेलेगी.

Note: टीम इंडिया के सभी मैच भारतीय समयनुसार सुबह 6:30 बजे खेले जाएँगे.


ग्रुप मैचों के बाद हर ग्रुप की टॉप दो टीमें सुपर लीग राउंड में, तो बाकी दो प्लेट राउंड में पहुंचेगी. सुपर लीग और प्लेट राउंड में क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल के मैच होगे. साथ ही पांचवे स्थान से लेकर 16वें स्थान तक रहने वाली टीमों के निर्धारण के लिए प्ले ऑफ़ मैच भी खेले जाएँगे.

Related posts

Leave a Reply