उमेश यादव

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच रांची में खेला जा रहा है। 2-0 की बढ़त बना चुकी टीम इंडिया तीसरे मैच में भी जीत की ओर आगे बढ़ रही है। जिस तरह बल्लेबाजी में रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने शानदार प्रदर्शन किया ठीक उसी तरह गेंदबाजी में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी कमाल की गेंदबाजी की। दूसरी पारी में उनकी जाफा बॉल पर डी कॉक ऐसे आउट हुए जिसे देखते ही बन रहा था।

उमेश की बाल पर दूर जा गिरा स्टंप

रांची टेस्ट मैच में 335 रन की बढ़त को देखते हुए विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन खिलाया। जिसमें सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक उमेश यादव की जाफा बॉल का शिकार हुए। असल में वह बॉल को पढ़ नहीं पाए और बॉल तेजी से आई बॉल ने डी कॉक के स्टंप उखाड़ दिए। वीडियो में आप देख सकते हैं कि स्टंप किस तरह से दूर जाकर गिरे हैं। इससे बॉल की रफ्तार का अंदाजा लगाया जा सकता है।

जसप्रीत बुमराह की जगह टीम में मिली जगह

उमेश यादव ने डाली इस साल की सर्वश्रेष्ठ गेंद दूर जा गिरा क्विंटन डी कॉक का विकेट, देखें वीडियो 1

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम में शामिल रहे उमेश यादव को साउथ अफ्रीका की टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। लेकिन जसप्रीत बुमराह के स्ट्रेच फ्रैक्चर के कारण उनकी जगह उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया।

कप्तान कोहली ने पुणे टेस्ट मैच में उमेश को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। मैच में उमेश ने दोनों पारियों में 3-3 विकेट्स चटकाए। अब तीसरे मैच में भी उन्होंने अब तक 5 विकेट्स चटका लिए हैं।

क्लीन स्वीप करने की तरफ बढ़ रही टीम इंडिया

उमेश यादव ने डाली इस साल की सर्वश्रेष्ठ गेंद दूर जा गिरा क्विंटन डी कॉक का विकेट, देखें वीडियो 2

विशाखापट्टनम और पुणे टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर टीम इंडिया अब तीसरे टेस्ट मैच में भी जीत दर्ज करने की तरफ आगे बढ़ रही है। पहली पारी में 497 रन पर पारी घोषित कर दी थी।

जवाब में बल्लेबाजी करते हुए 162 रन पर ही ढेर हो गई। 335 रन की बढ़त देखते हुए कप्तान विराट कोहली ने फॉलोऑन खिलाया। दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाजों का ही बोलबाला रहा। मात्र 98 रन पर भारत ने 7 विकेट्स लिए हैं।