उमेश यादव

टेस्ट क्रिकेट में जब भी गेंदबाज बल्लेबाजी कर रहे होते हैं तो लगता है की वो सिर्फ एक छोर को संभालेंगे और यदि रन बनाया तो भी धीमी गति से. लेकिन रांची के मैदान पर भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने उसे गलत साबित कर दिया. आज उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से विश्व रिकॉर्ड बना दिया है.

उमेश यादव ने बनाया बल्ले से विश्व रिकॉर्ड

उमेश यादव

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पुणे टेस्ट मैच में गेंद के साथ कमाल करके दिखाया था. अब उन्होंने अपने बल्ले से रिकॉर्ड बनाया. रविन्द्र जडेजा के आउट होने के बाद मैदान पर उमेश यादव आयें.

जिन्होंने स्पिन गेंदबाज जॉर्ज लिंडा को निशाना बनाया और उनके दो ओवरों में 5 छक्के जड़ दिए. हालाँकि वो उसी ओवर में ही आउट हो गये. उमेश यादव ने 10 गेंदों में 31 रन 310 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये. जोकि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ. दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी स्टीफन फ्लेमिंग थे. जिन्होंने 31 रन 282 के स्ट्राइक रेट से रन बनाया था.

मजबूत स्थिति में पहुंचा भारतीय टीम

उमेश यादव ने बल्लेबाजी के दौरान बनाया विश्व रिकॉर्ड, एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बनाये रन 1

रांची टेस्ट मैच का पहले दिन की समाप्ति पर भारतीय टीम ने 3 विकेट पर 224 रन बना लिए थे. आज दूसरे दिन का खेल खेला जा रहा है. पहले दिन 83 रनों पर खेल रहे रहाणे आज 115 रन बना कर आउट हुए. दूसरे खिलाड़ी रोहित शर्मा ने 212 रन बना कर आउट हुए.

टेस्ट क्रिकेट में ये रोहित का पहला दोहरा शतक था . रविन्द्र जडेजा ने 51 रन बनाए हैं. उमेश यादव ने शानदार तरीके से मात्र 10 गेंदों पर 31 रनों की पारी खेली. जिसके कारण भारत की टीम में 9 विकेट पर 497 रन बना कर पारी घोषित की है.

गेंदबाजी में भी उमेश यादव ने की अच्छी शुरुआत

उमेश यादव ने बल्लेबाजी के दौरान बनाया विश्व रिकॉर्ड, एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बनाये रन 2

पहली पारी में भारतीय टीम के बड़े स्कोर के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम की शुरुआत बहुत ख़राब हुई. पारी के दूसरी गेंद पर ही मोहम्मद शमी ने डीन एल्गर को जीरो पर पवेलियन भेज दिया. उसके बाद उमेश यादव ने भी अपने पहले ओवर में ही क्विंटन डी कॉक को पवेलियन भेज दिया. कम रोशनी के कारण जब तक खेल रुका अफ्रीका ने 9 रनों पर 2 विकेट गँवा दिया था.