/

अंपायरों को मैच में समय बर्बादी से बचना होगा : कैफ

Umpires will have to avoid time waste in match: Kaif

नई दिल्ली, 3 अप्रैल: दिल्ली कैपिटल्स के फील्डिंग कोच मोहम्मद कैफ ने बुधवार को माना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में मैच लंबे खिंच रहे हैं और इस पर अंपायरों को ध्यान देने की जरूरत है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

कैफ ने कहा कि टीमें फील्डिंग के दौरान खिलाड़ियों की अदल बदली में जो समय लेती हैं उससे भी काफी असर पड़ता है। भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि उनकी टीम के लोग इस मसले पर जल्द ही अंपायरों से बात करेंगे।

कैफ ने गुरुवार को फिरोज शाह कोटला मैदान पर दिल्ली और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले जाने वाले मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा कि, “मैच में देरी होने को लेकर जो आलोचना हो रही है वो वाजिब है। अधिकतर गेम 11:45 या 12 बजे तक जा रहे हैं। इसमें अंपयारों को भी ध्यान देना चाहिए की टीमें जो बदलाव करती हैं उनमें समय जाया न हो। दिल्ली और कोलकाता के मैच में रसैल के स्थान पर रिंकू सिंह फील्डिंग करने आ गए। पीयूष चावला ने चार ओवर फेंके उनके स्थान पर भी रिंकू सिंह फिर आ गए थे।”

कैफ ने कहा, “टीमें यह भी प्लानिंग कर रही हैं कि जो अच्छे फील्डर हों वो ज्यादा समय मैदान पर बिताएं। हमने पंजाब के मैच में भी यह देखा। सरफराज अहमद पूरे मैच में फील्डिंग करने नहीं आए। उनके ग्लव्ज में गेंद लगी थी और बोला गया था कि वह चोटिल हैं। उनको क्या चोट लगी मुझे नहीं पता, शायद अंपायरों को पता होगा। यह छोटी-छोटी चीजें।”

उन्होंने कहा, ” हम इसे लेकर अंपयारों से बात करेंगे। हमारी रणनीति है कि अंपायरों से मैच से पहले बात करेंगे। (हंसते हुए) मेरे ख्याल से बहुत ज्यादा प्लानिंग होती है। मैच में भी काफी देर तक प्लानिंग होती है। इतना आसान नहीं है कि खिलाड़ियों के लिए भी क्योंकि काफी चीजें एक साथ दिमाग में चल रही होती हैं कि कहां फील्डिंग लगानी है। हम भी कोशिश करते हैं कि कम प्लानिंग हो तो ज्यादा असरदार रहता है इससे गेंदबाज भी अपने दिमाग में क्लीयर होता है। 10 लोग आके सलाह देते हैं तो काफी उलझन होती है।” 

कैफ ने माना कि टीम के शीर्ष-4 बल्लेबाज अच्छा कर रहे हैं लेकिन मध्य क्रम को और बेहतर करने तथा मैच को खत्म करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, “हमारे शीर्ष-4 बल्लेबाज शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और कप्तान श्रेयस अय्यर काफी अच्छा कर रहे हैं। हमें मध्यक्रम में मजबूत बल्लेबाजी की जरूरत है। ऐसे बल्लेबाजी की जो मैच खत्म कर सके। इसलिए हम मौरिस और इनग्राम को लेकर आए ताकि वो मैच खत्म कर सके। मौरिस बीते मैच में रन आउट हो गए थे। हमें उम्मीद है कि आने वाले मैचों में इनग्राम भी अच्छा करेंगे। अभी ज्यादा मैच नहीं हुए हैं। हमें लगता है कि हमें आखिरी मैच जीतना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। यही आईपीएल की खूबसूरती है कि आपको बीते मैच को भूलकर जल्दी आगे बढ़ना पड़ता है।”