umran malik play t20 world cup

भारतीय क्रिकेट टीम इनदिनों साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज  खेल रही है। इस सीरीज के बाद तुरंत ही भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली है तो वहीं टीम इंडिया की एक दूसरी टोली भारत में ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी।

इस वनडे सीरीज के लिए बीसीसीआई ने 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर चुकी है जिसकी कमान शिखर धवन के हाथों में तो उपकप्तानी श्रेयस अय्यर को दी गयी है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए शानदार फॉर्म में चल रहे उमरान मलिक (Umran Malik) को शामिल नहीं किया गया है, लेकिन सेलेक्टर्स ने उन्हें इस सीरीज के लिए मौका क्यों नहीं दिया, इस पर चलिए आगे जानते हैं।

उमरान मलिक को नहीं दिया मौका

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए बीसीसीआई ने स्कॉड का ऐलान कर चुकी है जिसमें 3 खिलाड़ियों को पहली बार मौका दिया गया तो वहीं राहुल त्रिपाठी को फिर से एक बार स्कॉड का हिस्सा बनाया गया है।

इसी बीच उमरान मलिक (Umran Malik) को उनकी शानदार प्रदर्शन के बावजूद सेलेक्टर्स ने उन्हें नजरअंदाज कर दिया। उमरान मलिक को वनडे सीरीज के लिए न चुने जाने पर ये उम्मीद लगाया जा रहा है कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टी20 वर्ल्ड कप के लिए जसप्रीत बुमराह की जगह रिप्लेस किया जा सकता है। दरअसल जसप्रीत बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर से जूझ रहे हैं एसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि वो वर्ल्ड कप से बाहर हो सकते हैं।

बुमराह की जगह ले सकते हैं उमरान

Umran Malik
Umran Malik

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में जसप्रीत बुमराह के बाहर होने की संभावनाएं ज्यादा है ऐसे में टीम को एक आक्रमक तेज गेंदबाज की जरूरत होगी। वैसे तो टीम की बुमराह की कमी कोई भी गेंदबाज पूरी नहीं कर सकता है लेकिन स्कॉड में उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर किसी न किसी को शामिल करना ही होगा। ऐसे में उमरान मलिक (Umran Malik) का चुना जाने की संभावना अधिक है।

बता दें कि उमरान ने इसी साल टी20 फॉर्मेट में अपना डेब्यू किया था और अबतक 3 मुकाबले खेलते हुए उन्होंने 56 की गेंदबाजी औसत से 2 विकेट चटकाए हैं। हाल ही में उमरान मलिक (Umran Malik) ने ईरानी कप में रेस्ट ऑफ इंडिया की तरफ से गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में 3 विकेट चटकाए।

वहीं न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ अनऑफिशियल टेस्ट मुकाबले में उन्होंने 1 विकेट तो वहीं 2 वनडे में 1 विकेट लेने में कामयाब रहे थे। टी20 वर्ल्ड कप के लिए उमरान मलिक (Umran Malik) के चयन पर ये उम्मीद लगाया जा रहा है कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली जल्द ही अहम घोषणा कर सकते हैं।

टी20 वर्ल्ड कप के स्कॉड में हो सकते हैं शामिल

उमरान मलिक को ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टी20 वर्ल्ड कप के लिए जसप्रीत बुमराह की जगह रिप्लेस किया जा सकता है। अगर ऐसा नहीं भी हुआ तो उन्हें एक नेट गेंदबाज के तौर पर भारतीय टीम के साथ भेजा जा सकता है। हालांकि इस बात पर फिलहाल कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पायी है।

वहीं उमरान मलिक (Umran Malik) की गेंदबाजी की बात करें तो वो एक ऐसे गेंदबाज है जो लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक सकता है। आईपीएल 2022 में उन्होंने अपनी इसी रफ्तार के दम पर 14 मुकाबलों में 9.03 की इकोनॉमी रेट से 22 विकेट चटकाए थे।

उमरान मलिक (Umran Malik) का गेंदबाजी के दौरान इकोनॉमी रेट काफी ज्यादा रहता है लेकिन टी20 फॉर्मेट में विकेट लेना ज्यादा महत्वपूर्ण है जो कि वो बखूबी करते हैं।