IPL 2022- अपनी रफ्तार से चौंकाने वाले उमरान मलिक जसप्रीत बुमराह को नहीं मानते आइडल, जाने तो फिर कौन है उनका आदर्श? 1

क्रिकेट गलियारों में एक से एक तूफानी और रफ्तार से हैरान करने वाले गेंदबाज रहे हैं। मौजूदा समय की बात करें तो कई ऐसे खतरनाक तेज गेंदबाज हैं, जिनकी गति लगातार 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से बल्लेबाजों को खौफ में डालने वाली होती है। इस तरह के रफ्तार के सौदागर कई इंटरनेशन टीमों के पास हैं।

भारत को मिला स्पीड स्टार उमरान मलिक

रफ्तार के मामले में भारतीय क्रिकेट टीम की बात करें तो यहां बहुत कम ही ऐसे गेंदबाज देखने को मिलते हैं। लेकिन फिर भी भारतीय क्रिकेट में अपनी रफ्तार से बल्लेबाजों के मन में खौफ पैदा करने वाले एक खिलाड़ी दस्तक दे रहा है।

IPL 2022 SRH vs KKR Umran Malik trending on twitter

जी हां… ये और कोई नहीं बल्कि जम्मू कश्मीर के उमरान मलिक हैं। आईपीएल में उमरान मलिक सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेल रहे हैं, जो आईपीएल के 15वें सीजन में अपनी स्पीड से हर किसी के मन में बस चुके हैं।

अपनी गेंदबाजी गति से हैरान कर रहे हैं उमरान

लगातार हर मैच में 150 किमी प्रतिघंटे से भी ज्यादा रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे उमरान मलिक से अब तो बल्लेबाज डरने लगे हैं। उमरान मलिक के इसी रूप को देखते हुए तो उनके भारतीय टीम में एन्ट्री करने के पूरे अवसर बन रहे हैं।

IPL 2022- अपनी रफ्तार से चौंकाने वाले उमरान मलिक जसप्रीत बुमराह को नहीं मानते आइडल, जाने तो फिर कौन है उनका आदर्श? 2

अपनी गेंदबाजी गति से चौंकाने वाले उमरान मलिक की गेंदबाजी को देख कई दिग्गज उनकी तारीफ करते नजर आ रहे हैं। भारत के पास मौजूदा समय में कई तेज गेंदबाज हैं, जिसमें बहुत कम गेंदबाजों की स्पीड 145 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार को पार कर पाती है।

अब्दुल समद ने की मेरी खास मदद

उमरान मलिक अपनी गेंदबाजी रफ्तार से बहुत ही प्यार करते हैं। उन्हें रफ्तार से बल्लेबाजों के हेलमेट को हिट करना पसंद है। साल 2018 में टेनिस गेंद से खेलने वाले उमरान को आज पूरा क्रिकेट जगत जानने लगा है।

IPL 2022- अपनी रफ्तार से चौंकाने वाले उमरान मलिक जसप्रीत बुमराह को नहीं मानते आइडल, जाने तो फिर कौन है उनका आदर्श? 3

उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया को इंटरव्यू दिया, जिसमें कहा कि, “जब भी पंजाब से कोई टीम जम्मू आती थी तो मुझे बुलाया जाता था। मैं स्थानीय टीम को मैच जिताने में मदद करता था। इसके बाद जम्मू-कश्मीर अंडर-19 टीम के ट्रॉयल में मेरा चयन हुआ। मैं अब्दुल समद के साथ नियमित रूप से अभ्यास करता था। समद भाई ने मेरी बहुत मदद की। उन्होंने मेरे गेंदबाजी वीडियो सनराइजर्स हैदराबाद को भेजे। पहले सनराजइर्स हैदराबाद ने मुझे एक नेट गेंदबाज के रूप में चुना। इसके बाद प्लेइंग 11 में जगह मिली जो मेरे लिए गर्व का क्षण था। फिर मैंने मैच खेले और प्रदर्शन किया।”

अपनी गति से करते हैं बहुत प्यार

उमरान मलिक को जब उनकी गेंदबाजी की गति को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि, “जब मैं जब कोई मुझसे कहता है कि बहुत धीमी गति से गेंदबाजी कर रहे हो तो मेरे जज्बात जग जाते हैं। मैं तेज गेंदबाजी करना शुरू कर देता हूं। उन्हें बल्लेबाजों के हेलमेट पर हिट करना पसंद है। पहले वह तेज गेंद डालते हैं और जब बल्लेबाज डर जाते हैं तो उनके बॉल पर शॉट नहीं लगाते हैं।”

IPL 2022- अपनी रफ्तार से चौंकाने वाले उमरान मलिक जसप्रीत बुमराह को नहीं मानते आइडल, जाने तो फिर कौन है उनका आदर्श? 4

जसप्रीत बुमराह से मिली प्रेरणा, लेकिन खुद को मानते हैं आइडल

जम्मू-कश्मीर का ये युवा तेज गेंदबाज भारत के दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को प्रेरणा तो मानते हैं, लेकिन आइडल नहीं मानते हैं। वो खुद को ही अपना आदर्श मानते हैं। उन्होंने कहा कि, “डेल स्टेन जैसा लीजेंड गेंदबाज डगआउट में होना बहुत अच्छा है।अगर उनके अनुसार गेंदबाजी होती है वो बेहद खुश होते हैं।”

IPL 2022- अपनी रफ्तार से चौंकाने वाले उमरान मलिक जसप्रीत बुमराह को नहीं मानते आइडल, जाने तो फिर कौन है उनका आदर्श? 5

उन्होंने आगे बताया कि भारत के लिए खेलना और अच्छा प्रदर्शन करना ही लक्ष्य है।  जसप्रीत बुमराह प्रेरित करते हैं। लेकिन खुद ही अपना आइडल मानते हैं।