ये हैं वो 5 ऐसे ऐतिहासिक पल जिन पर हर के भारतीय खेल प्रेमी को हैं आज भी नाज 1

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता का आलम यह है कि भारतीय क्रिकेट फैन्स ‘क्रिकेट को धर्म और सचिन को भगवान मानते हैं’. भारतीय क्रिकेट टीम पिछले 2 दशको में अपने खेल को बेहद अधिक सुधारा है, और अब भारत की टीम दुनिया की सबसे मजबूत टीम मानी जाती हैं. भारतीय टीम उन चुनिंदा टीमों में शामिल है, जिसने एकदिवसीय विश्वकप और टी-ट्वेंटी विश्व दोनों जीते हैं.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे रिकार्ड्स के बारे में जानेगे जिससे सभी भारतीय गर्व महसूस करते हैं:-

1) टेस्ट क्रिकेट में सहवाग का सबसे तेज तीसरा शतक

ये हैं वो 5 ऐसे ऐतिहासिक पल जिन पर हर के भारतीय खेल प्रेमी को हैं आज भी नाज 2

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज़ वीरेंदर सहवाग अपने दौर के सबसे आक्रामक बल्लेबाज़ माने जाते हैं. सहवाग उन खिलाड़ियों में शामिल है, जिन्होंने क्रिकेट में तेजी प्रदान की हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तीसरा शतक मारने का रिकॉर्ड वीरेंदर सहवाग के नाम हैं.

यह भी पढ़े: विराट कोहली ने खेली 154 रनों की नाबाद पारी, लेकिन सहवाग ने लगा दिया कोहली पर ये बड़ा इल्जाम

सहवाग ने वर्ष 2008 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध चेन्नई के मैदान पर आतिशी पारी खेलते हुए 278 गेंदों पर सबसे तेज तीसरा शतक जड़ा. इस मैच में 319 रनों की पारी के दौरान सहवाग ने 42 चौको और 5 छक्के भी जड़े.
2) सचिन तेंदुलकर का शतकों का शतक

ये हैं वो 5 ऐसे ऐतिहासिक पल जिन पर हर के भारतीय खेल प्रेमी को हैं आज भी नाज 3

भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के सबसे महानतम बल्लेबाज़ माने जाते हैं, जिस पर सभी भारतीय फैन्स बेहद गौरव महसूस करते हैं. अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाना एक बल्लेबाज़ के लिए बड़ी उपलब्धि मानी जाती हैं, वही दूसरी ओर क्रिकेट के भगवान कहे वाले सचिन के नाम अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक बनाने का रिकॉर्ड हैं.

यह भी पढ़े: सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने से बस 2 कदम दूर विराट कोहली

सचिन ने नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक है, जबकि एकदिवसीय क्रिकेट क्रिकेट में सचिन के नाम 49 शतक हैं. टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी भारत के गौरव सचिन तेंदुलकर के नाम हैं.


3) इरफ़ान पठान की टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक

ये हैं वो 5 ऐसे ऐतिहासिक पल जिन पर हर के भारतीय खेल प्रेमी को हैं आज भी नाज 4
अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज़ के लिए हैट्रिक बनाना कोई साधारण बात नहीं हैं. अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे कई गेंदबाज़ रहे है, जिन्होंने अपने करियर के दौरान गेंदबाजी के कई बड़े रिकॉर्ड बनाये, लेकिन अपने करियर के दौरान उन्हें हैट्रिक बनाने में कामयाबी नहीं मिल पाई.

भारत तेज गेंदबाज़ इरफ़ान पठान दुनिया के एकलौते ऐसे गेंदबाज़ हैं, जिसने टेस्ट क्रिकेट में मैच के पहले ओवर में हैट्रिक ली हैं. पठान में वर्ष 2006 में कराची टेस्ट में पहले ही ओवर में सलमान बट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ़ की विकेट लेकर यह कारनामा किया था.


4) रोहित शर्मा के एकदिवसीय क्रिकेट में 2 दोहरे शतक

ये हैं वो 5 ऐसे ऐतिहासिक पल जिन पर हर के भारतीय खेल प्रेमी को हैं आज भी नाज 5

क्रिकेट में एक दौर ऐसा भी रहा है, जब एकदिवसीय मैचो में टीम का स्कोर 200 तक पहुँचता था और टीम फिर भी आसानी से जीत जाती थी. मौजूदा समय में भारत के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में 2 दोहरे शतक मारने का रिकॉर्ड हैं.

यह भी पढ़े: राष्ट्रीय कबड्डी टीम के खिलाड़ी रोहित चिल्लर की पत्नी ने लगाई फांसी, पति कों ठहराया दोषी

2 नवंबर 2013 को बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध रोहित ने अपने एकदिवसीय करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा. इस मैच में रोहित ने 12 चौको और 16 छक्को की मदद से 209 रनों की पारी खेली.

13 नवंबर 2014 को कोलकाता के ईडन गार्डन में रोहित शर्मा ने एक ऐसी पारी खेली, जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की होगी. रोहित शर्मा ने श्रीलंका के विरुद्ध 173 गेंदों पर 264 रनों की एकदिवसीय इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली, इस पारी में रोहित ने 33 चौके और 9 छक्के लगायें.


5) अनिल कुंबले के एक टेस्ट पारी में 10 विकेट

ये हैं वो 5 ऐसे ऐतिहासिक पल जिन पर हर के भारतीय खेल प्रेमी को हैं आज भी नाज 6
फरवरी वर्ष 1999 में अनिल कुंबले ने दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान पर पाकिस्तान के विरुद्ध ऐसा कारनामा किया, जोकि अब तक अनिल कुंबले से पहले केवल इंग्लैंड के स्पिनर जिम लेकर ने ही किया हैं.

यह भी पढ़े: धोनी ने दिया बड़ा बयान, युवराज की भारतीय टीम वापसी हुई मुश्किल

अनिल कुंबले ने कोटला के मैदान पर पाकिस्तान के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में ऐसा फँसाया की पूरी पाकिस्तान टीम उनके सामने नतमस्तक हो गई. पाकिस्तान की दूसरी पारी में अनिल कुंबले ने सभी 10 विकेट लेकर क्रिकेट जगत में सनसनी फैला दी. अनिल कुंबले ने इस पारी में 26.3 ओवरों की गेंदबाजी में 74 रन देकर 10 विकेट हासिल किया. एक पारी में 10 विकेट वाले अनिल कुंबले दुनिया के केवल दुसरे गेंदबाज़

Leave a comment