Unmukt Chand unsold south africa t20 league auction

सोमवार को दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हुई। इस नीलामी में कई नामचीन खिलाड़ी अनसोल्ड रहे, जिसमें उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) का नाम भी शामिल है। यह खिलाड़ी पहले भारतीय क्रिकेट का हिस्सा हुआ करता था लेकिन टीम इंडिया में मौका ना मिल पाने की वजह से उन्मुक्त ने अमेरिका का रुख किया और अब वो यूएसए की तरफ से खेलते हैं।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) के आलावा अफ़्रीकी टीम के कप्तान कप्तान बावुमा, वेस्टइंडीज के आलराउंडर रोस्टन चेज, रॉस टेलर और दिनेश चांदीमल जैसे दिग्गज भी अनसोल्ड रहे। वहीं, इस लीग के लिए सबसे महंगे खिलाड़ी ट्रिस्टन स्टब्स बने। उन्हें सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने 92 लाख रैंड (लगभग 4.13 करोड़ रुपये) में अपने साथ जोड़ा।

नीलमी में हिस्सा लेने वाले अकेले भारतीय थे चंद

Unmukt Chand

दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) अकेले भारतीय थे जिन्होंने इस नीलामी में हिस्सा लिया था लेकिन उन्हें किसी भी टीम ने अपने साथ जोड़ने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। पिछले साल वो बिग बैश लीग में भी खेलते हुए, नजर आए थे लेकिन उन्हें किसी ने खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई।

बता दें कि उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) ने भारत को अंडर 19 विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। फ़ाइनल में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी। उन्होंने 130 गेंद पर 111 रन की नाबाद पारी खेली और 7 चौके और 6 छक्के लगाए लेकिन उन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिल रहा था। ऐसे में उन्होंने 13 अगस्त 2021 को संन्यास ले लिया। हालांकि, अब यह सवाल है कि एक भारतीय होकर उन्मुक्त चंद ने दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग की नीलामी में हिस्सा कैसे ले लिया क्योंकि इसमें भारतीय खिलाड़ियों को खेलने से मनाही है। आइये इसे समझते हैं।

नीलामी में कैसे पहुँच गए उन्मुक्त चंद ?

Unmukt Chand

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) कि तरफ से किसी भी भारतीय खिलाड़ी पर विदेशी लीग में खेलने को लेकर मनाही है। यहां तक कि आईपीएल में खेलने वाला कोई खिलाड़ी भी किसी विदेशी फ्रेंचाइजी लीग में हिस्सा नहीं ले सकता है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) कैसे दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग की नीलामी में हिस्सा लेने पहुंच गए। इसका जवाब है कि बोर्ड की तरफ से यह नियम है कि अगर कोई भारतीय खिलाड़ी विदेशी लीग में खेलना चाहता है तो उसे भारतीय टीम में मौका नहीं मिलेगा और इसके साथ ही उसे आईपीएल को भी छोड़ना होगा।

वहीं, उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) ने भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और वो आईपीएल भी नहीं खेलते हैं। वहीं, यह खिलाड़ी अमेरिका की तरफ से खेलता है। ऐसे में वो नीलामी में खुद को भारत नहीं बल्कि यूएसए के खिलाड़ी के तौर पर शामिल हुए थे। बता दें कि पिछले साल वह बिग बैश लीग (BBL) में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे।