कपिल देव ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले आईपीएल में हो गुलाबी गेंद का इस्तेमाल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

कपिल देव ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले आईपीएल में हो गुलाबी गेंद का इस्तेमाल 

कपिल देव ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले आईपीएल में हो गुलाबी गेंद का इस्तेमाल

आईपीएल 11 का आगाज होने में अब कुछ घंटे ही बाकी है। दुनिया भर के क्रिकेटरों का जमावड़ा लग चुका है। कल शाम को फटाफट क्रिकेट का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा। इस बार आईपीएल में कई सारे बदलाव किए जा रहे हैं।

कई नियम आपको देखने को मिल जाएंगे। लेकिन इसी बीच पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने बीसीसीआई को आईपीएल को लेकर बड़ी सलाह दी है। कपिल देव का मानना है कि अगले आईपीएल सीजन में कुछ मैच दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से कराए जाए।

गुलाबी गेंद के हो आईपीएल

कपिल देव ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले आईपीएल में हो गुलाबी गेंद का इस्तेमाल 1

कपिल देव का मानना है कि आगामी आईपीएल सीजन में कुछ मैच गुलाबी गेंद से कराए जाए। कपिल देव के अनुसार भारतीय टीम डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने से पहले घर में इस तरह के मैच खेलने की मंशा जाहिर की। अगर आईपीएल में कुछ मैच गुलाबी गेंद से कराए जाये तो इसका फायदा जरूर मिलेगा।

”यदि भारतीय टीम घर में गुलाबी गेंद के साथ डे-नाइट टेस्ट खेलना चाहती है तो वह अगले साल आईपीएल का परीक्षण मैदान के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर वो गंभीर है ं तो यह डे-नाइट टेस्ट को सुनिश्चित करने का अच्छा तरीका है। ”

 

गुलाबी गेंद के लिए आईपीएल उपयुक्त

कपिल देव ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले आईपीएल में हो गुलाबी गेंद का इस्तेमाल 2

हालांकि इस मामले में जब कपिल देव से पूछा गया कि आईपीएल टी-20 क्रिकेट है और टेस्ट मैच अलग गेंद का गेंम है। यह अभ्यास के लिए आदर्श प्लेटफॉर्म नहीं होगा। इ पर जवाब देते हुए कपिल देव ने कहा कि, ‘अगर यह गुलाबी गेंद पर इस्तेमाल होने का सवाल हैं तो आईपीएल इसके लिए एक आदर्श प्लेटफॉर्म है।’

नॉक आउट मैच में हो इस्तेमाल 

कपिल देव ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले आईपीएल में हो गुलाबी गेंद का इस्तेमाल 3

कपिल ने यह भी कहा कि आईपीएल में गुलाबी गेंद और रंगीन कपड़े एक साथ काम नहीं करते। लेकिन कुछ मैचों में इसकी कोशिश हो सकती है। ताकि यह सुनिश्चित हो सके की शीर्ष क्रिकेटर इसके लिए तैयार हैं या नहीं।

कपिल देव ने यह भी कहा कि गुलाबी गेंद का परीक्षण नॉक आउट चरणों में किया जाए। विराट कोहली की पसंद के अनुसार गुलाबी गेंद का इस्तेमाल दुलिप ट्रॉफी में किया जा सकता है लेकिन वो पिछले दो साल से नहीं हुई और  कब होगी यह सुनिश्चित नहीं है। इसलिए गुलाबी गेंद का इस्तेमाल आईपीएल में एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

उपमहाद्वीप का मौसम है फ्रेंडली

कपिल देव ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले आईपीएल में हो गुलाबी गेंद का इस्तेमाल 4

कपिल देव  क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन और स्टीयरिंग कमेटी में रह चुके हैं । कपिल देव ने कहा कि डे नाइट टेस्ट के लिए उपमहाद्वीप का मौसम अधिकतर गर्म होता है। इसलिए दिन-रात का टेस्ट निश्चित रूप से काम करेगा। यह इस बात पर निर्भर करता है कि बीसीसीआई और टीम प्रबंधन इ मुद्दे पर कैसे कॉल करते हैं।f

Related posts

Leave a Reply