विश्व कप फाइनल के दौरान लॉर्ड्स के बाहर दिखा भारत विरोधी मैसेज लिखा वैन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्व कप फाइनल के दौरान लॉर्ड्स के बाहर दिखा भारत विरोधी मैसेज लिखा वैन 

विश्व कप फाइनल के दौरान लॉर्ड्स के बाहर दिखा भारत विरोधी मैसेज लिखा वैन

आईसीसी विश्व कप 2019 के दौरान मैदान के ऊपर से उड़ने वाले हवाई जहाज काफी चर्चा में रहे थे। मैसेज के बैनर लगे हवाई जहाज मैच के दौरान ग्राउंड के ऊपर से उड़ते देखे गये थे। इसमें कई बार भारत के खिलाफ मैसेज था तो कई बार पाकिस्तान के खिलाफ भी मैसेज लिखा हुआ था। इसे लेकर बीसीसीआई ने आईसीसी से शिकायत भी की थी।

फाइनल में नया तरीका

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए आईसीसी विश्व कप के फाइनल के दौरान भी बलूचिस्तान को लेकर मैसेज दिया गया लेकिन इस बार तरीका थोड़ा अलग था। लॉर्ड्स को मैच के दौरान नो फ्लाइंग जोन बनाया गया था।

लॉर्ड्स में ग्रेस गेट्स के सामने एक विशाल एलईडी विज्ञापन वैन पार्क किया हुआ था। इसपर एक मैसेज भी दिखाया जा रहा था और उनपर लिखा था “बलूचिस्तान में लुप्त हो रही मदद को खत्म करें।”

एक और वैन दिखा

बलूचिस्तान के अलावा एक और वैन लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के आसपास घुमा रहा था। इसमें भारत में हुए मॉब लिंचिंग के बारे में लिखा गया था। उसे खत्म करने में मदद के लिए उसपर लिखा था, “भारत में अल्पसंख्यकों को बचाओ, मॉब लिंचिंग को खत्म करो।”

उससे पहले भारत और श्रीलंका मैच के दौरान भी भारत के खिलाफ हवाई जहाज पर मैसेज दिखाए गये थे। उसमें कश्मीर को छोड़ने के साथ ही मॉब लिंचिंग को रोकने की बात की गई थी।

कुछ नहीं कर पाई पुलिस

लॉर्ड्स के बाहर वैन लगे रहने के बावजूद वहां की पुलिस इसपर कुछ नहीं कर पाई। इस मामले पर वहां के पुलिस अधिकारी ने साफ़ कर दिया कि हर किसी को विज्ञापन करने का अधिकार है। मिड डे के अनुसार अधिकारी ने कहा

“यह एक पेड विज्ञापन वैन है। उन्हें यहां पार्क होने और सड़कों पर गाड़ी चलाने का पूरा अधिकार है। कोई भी पैसा दे सकता है और जो चाहे वो विज्ञापन कर सकता है। हमारा उन पर कोई नियंत्रण या अधिकार नहीं है।”

Related posts