venkatesh prasad

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में भारत की शर्मनाक हार के बाद बहुत बड़े फैसले लेते हुए पूरी चयन समिति को ही बाहर का रास्ता दिखा दिया है. साथ ही एक बार फिर से बीसीसीआई ने बोर्ड के लिए नए नामों पर आवेदन की मांग की है. चयनकर्ता समिति को बहुत से पूर्व क्रिकेटरों ने अपने नाम समिति को दिए है, जिसमें चयनकर्ता की रेस में सबसे आगे ‘वेंकेटेश प्रसाद’ का नाम लिया जा रहा है.

कौन है वेंकटेश प्रसाद 

अजीत अगरकर नहीं, बल्कि यह दिग्गज बन सकता हैं भारत का अगला मुख्य चयनकर्ता 1

वेंकटेश प्रसाद भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज थे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सन 1996 में की थी. प्रसाद अपने समय में भारतीय टीम के लिए टेस्ट तथा एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला करते थे. उनका क्रिकेट करियर बहुत ही शानदार रहा है.  वेंकटेश प्रसाद ने अपने क्रिकेट करियर में 33 टेस्ट और 161 वनडे मैच खेले है, जिसमें उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 292 विकेट चटकाए है.

अपनी रिटायरमेंट के बाद वेंकटेश प्रसाद जनवरी 2006 में अंडर-19 क्रिकेट टीम के बॉलिंग कोच भी रहे, जिसमें वर्ल्ड कप में टीम रनर-अप रही थी. अगर हम बात करे ‘कोचिग’ की तो प्रसाद का उसमे भी प्रसाद का शानदार प्रदर्शन रहा है उन्ही की कोचिंग में  भारत 2007 के टी 20 विश्वकप में विजेता बना था.

2007 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद वेंकटेश को बांग्लादेश दौरे के लिए टीम का बॉलिंग कोच नियुक्त किया गया. हालांकि प्रसाद ने 2008 में भी आईपीएल की दमदार टीम ‘पंजाब किंग्स’ के गेंदबाजी कोच के पद पर भी रह चुके है. उनके नेतृत्व में टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था, इसके अलावा प्रसाद कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के भी मुख्य कोच के पद पर रह चुके हैं.

क्रिकेट फैन्स के बीच आज भी बहुत लोकप्रिय है वेंकटेश प्रसाद 

वेंकटेश प्रसाद  सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और फैन्स में काफी पॉपुलर भी है, वो ट्वीटर और फेसबुक पर अपने बयानों के लिए सुर्खियों में बने रहते हैं. हाल ही के दिनों में प्रसाद की अचानक तबियत ख़राब होने से उनके फैन्स बहुत दुखी हो गए थे. वेंकटेश प्रसाद के अलावा जिन पूर्व क्रिकटरो  का नाम लिया जा रहा है उसमें ‘डी वासु’ और ‘निखिल चोपड़ा’ का नाम भी लिया जा रहा है, पर कयास यही लगाये जा रहे है की वेंकटेश प्रसाद ही भारत टीम के अगले मुख्य चयनकर्ता होगे. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अजीत अगरकर का नाम भी लिया जा रहा था, लेकिन फिलहाल सूत्रों के मुताबिक वेंकटेश प्रसाद सबसे आगे चल रहे हैं.