क्या संन्यास के बाद इस देश में खेलते नजर आएंगे वर्नान फिलेंडर? 1

अपनी स्विंग से विरोधी बल्लेबाजों को धराशायी करने वाले साउथ अफ्रीका के अनुभवी तेज गेंदबाज वर्नान फिलेंडर ने सोमवार को  संन्यास का ऐलान किया था. वर्नान फिलेंडर ने सोमवार को कहा था कि वो इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. सीरीज के बाद वो वनडे, टी20 और टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलेंगे.

क्या वर्नान फिलेंडर संन्यास के बाद खेलेंगे काउंटी क्रिकेट

क्या संन्यास के बाद इस देश में खेलते नजर आएंगे वर्नान फिलेंडर? 2

वर्नान फिलेंडर के संन्यास लेने के तुरंत बाद ही मीडिया में ये चर्चा होने लगी है कि क्या फिलेंडर दक्षिण अफ्रीका टीम से संन्यास लेने के बाद इंग्लैंड की काउंटी क्रिकेट में खेलेंगे, सूत्रों के अनुसार काउंटी क्रिकेट की एक टीम समरसेट ने उनमें रूचि जाहिर की है. समरसेट एक सीम गेंदबाज की तलाश कर रहा है, जो गेंद को स्विंग करा सके ऐसे में फिलेंडर समरसेट टीम के लिए उपयुक्त खिलाड़ी हो सकते है.

दक्षिण आफ्रिका के खिलाड़ी बिना संन्यास लिए बिना नहीं खेल सकते काउंटी क्रिकेट

क्या संन्यास के बाद इस देश में खेलते नजर आएंगे वर्नान फिलेंडर? 3

आप अक्सर देखते होंगे कि भारत तथा पाकिस्तान या अन्य कई देशों के तमाम खिलाड़ी काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए जाते हैं. भारतीय टीम के चेतेश्वर पुजारा तथा अजिंक्य रहाणे अक्सर काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए इंग्लैंड जाते रहते हैं. लेकिन क्या आप लोगो ने फाफ डू प्लेसिस या फिर किसी भी दक्षिण अफ़्रीकी के खिलाड़ी को अपनी राष्ट्रीय टीम से बिना संन्यास लिए काउंटी क्रिकेट में खेलते हुए देखा है.

आपने ऐसा बिल्कुल नहीं देखा होगा क्योंकि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को ऐसा करने की इजाजत नहीं देता है. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के नियम के अनुसार यदि आप दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हैं, तो आप जब तक अपनी राष्ट्रीय टीम से संन्यास नहीं लेंगे तब तक आप काउंटी क्रिकेट नहीं खेल सकते हैं.

क्या संन्यास के बाद इस देश में खेलते नजर आएंगे वर्नान फिलेंडर? 4

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने वर्नान फिलेंडर को बताया बड़ा खिलाड़ी

क्या संन्यास के बाद इस देश में खेलते नजर आएंगे वर्नान फिलेंडर? 5

फिलेंडर के संन्यास के ऐलान पर साउथ अफ्रीका क्रिकेट के डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ ने उनकी तारीफ की थी. स्मिथ ने कहा था, ‘उन्होंने अपने और परिवार का नाम रोशन किया है. उम्मीद है कि वो साउथ अफ्रीका के लिए आखिरी सीरीज में वैसा ही प्रदर्शन करेंगे, जैसा कि वो करते आए हैं.’

फिलेंडर ने पहले मैच में मचाई थी सनसनी

क्या संन्यास के बाद इस देश में खेलते नजर आएंगे वर्नान फिलेंडर? 6

वर्नान फिलेंडर ने साल 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. अपने पहले ही मैच में फिलेंडर ने स्विंग से ऑस्ट्रेलियाई खेमे में तबाही मचा दी थी. उन्होंने महज 55 मिनट के खेल में ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट गिरा दिए थे और इस दौरान फिलेंडर ने महज 3 रन खर्च किए.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फिलेंडर काफी सफल रहे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 टेस्ट मैच में 53 विकेट लिए. भारत के खिलाफ भी फिलेंडर ने कहर बरपाती हुई गेंदबाजी की है. उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ महज 8 टेस्ट में 30 विकेट झटके हैं. दिसंबर 2013 में फिलेंडर ने नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज की कुर्सी भी हासिल कर ली थी. उन्होंने अपने ही देश के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को पीछे किया था.

ऐसा रहा फिलेंडर का अंतरराष्ट्रीय करियर

क्या संन्यास के बाद इस देश में खेलते नजर आएंगे वर्नान फिलेंडर? 7

34 साल के इस तेज गेंदबाज ने साउथ अफ्रीका के लिए 60 टेस्ट में 216 विकेट लिए. वहीं वनडे में उन्होंने 41 और टी20 में 4 विकेट झटके. फिलेंडर ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 793 विकेट झटके हैं और अब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद उन्होंने संन्यास का मन बना लिया है.