दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने किया संन्यास का ऐलान, संन्यास के बाद खेलेंगे इस देश में 1
Cricket - England vs South Africa - Third Test - London, Britain - July 30, 2017 South Africa's Vernon Philander Action Images via Reuters/Andrew Couldridge

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर इन दिनों इंग्लैंड के खिलाफ अपने ही देश में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज के समापन के बाद ही वर्नोन फिलेंडर ने अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहने की घोषणा कर दी है।

वर्नोन फिलेंडर अपने करियर की खेल रहे हैं आखिरी टेस्ट सीरीज

दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए पिछले कई सालों से वर्नोन फिलेंडर टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजी में अगुआ की जिम्मेदारी को निभा रहे हैं जिनका बहुत ही प्रभावशाली रिकॉर्ड रहा है। लेकिन अब वो संन्यास लेने जा रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने किया संन्यास का ऐलान, संन्यास के बाद खेलेंगे इस देश में 2

वर्नोन फिलेंडर ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट हासिल किए और अपनी वहीं किफायदी गेंदबाजी को जारी रखे हुए हैं।

फिलेंडर ने संन्यास के साथ ही कर दी ये बड़ी डील

लेकिन अपने इंटरनेशनल करियर की अंतिम सीरीज खेल रहे वर्नोन फिलेंडर ने संन्यास से ठीक पहले एक बड़ा कॉन्ट्रेक्ट किया है। वर्नोन फिलेंडर ने इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में सोमरसेट के लिए कॉल्पेक डिल की है। जिसके तहत उन्होंने हस्ताक्षर किे हैं। इसकी पुष्टि खुद फिलेंडर ने की है।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने किया संन्यास का ऐलान, संन्यास के बाद खेलेंगे इस देश में 3

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने किया संन्यास का ऐलान, संन्यास के बाद खेलेंगे इस देश में 4

संन्यास को लेकर फिलेंडर ने लिखी दिल छू लेने वाली बात

उन्होंने अपने संन्यास और इस डिल को लेकर कहा कि

मैं ये घोषणा करना चाहता हूं कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के समापन पर इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लूंगा। मुझे लगता है कि ये एक शानदार यात्रा है। ये निष्कर्ष निकालने का उयुक्त समय है।”

“मैंने पिछले 12 सालों में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर के साथ मुझे ये आशीर्वाद देने के लिए अपने स्वर्गीय पिता को धन्यवाद देना चाहता हूं। ये एक सम्मान और विशेषाधिकार रहा है कि इस खेल में बहुत अच्छे के साथ-साथ कई सालों तक सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम का हिस्सा रहा है।”

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने किया संन्यास का ऐलान, संन्यास के बाद खेलेंगे इस देश में 5

“धन्यवाद आपको क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका, केप कोबराज, सभी कोच, मैनेजमेंट, कप्तान और टीम साथी और आपके प्यार और समर्थन के लिए विश्व भर में बहुत ही खास प्रशंसकों को भी जाना चाहिए।”

“मैं अपने इस सफर पर अपनी वफादारी और समर्थन के लिए अपनी पत्नी, परिवार और दोस्तों को एक विशेष धन्यवाद कहना चाहूंगा। जिसमें स्पष्ट रूप से उतार-चढ़ाव है। और एक दिन मेरे नंबर एक प्रशंसक को मां को सभी को धन्यवाद।”

“मैं दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट के खेल के सभी प्रायोजकों के साथ-साथ अपने स्वयं के अद्भुत प्रायोजकों के प्रति आभार व्यक्त ककना चाहता हूं जो सालों से परिवार की तरह है। ये समय मेरा पूरा ध्यान और ऊर्जा प्रोटिज को इंग्लैंड को हराने में मदद करने वाला है। जो वास्तव में आगे देख रहा हूं। आशा करता हूं कि आप सब वहां होंगे।”