वेरनॉन फिलेंडर ने जोफ्रा आर्चेर नो बॉल विवाद पर कही बड़ी बात

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वर्नोन फिलेंडर ने जोफ्रा आर्चेर के लगातार 2 बीमर पर गेंदबाजी से बैन करने की उठाई मांग 

वर्नोन फिलेंडर ने जोफ्रा आर्चेर के लगातार 2 बीमर पर गेंदबाजी से बैन करने की उठाई मांग

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने जोफ्रा आर्चर की नो बॉल वाली घटना को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि इस मामले में अंपायर्स को ये फैसला लेना होगा कि वो इस तरह की घटना को सहन करेंगे या फिर भविष्य में ऐसा न हो इसे लेकर कोई ठोस कदम उठाएंगे.

यह था पूरा मामला

जोफ्रा आर्चर

आपको बता दें कि इंग्लैंड इस समय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है. 26 दिसंबर से इंग्लैंड तथा दक्षिण आफ्रिका के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इसी मैच के दुसरे दिन 19वें ओवर में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने दक्षिण अफ्रीका के नाइटवॉचमैन ( उपरी क्रम में बल्लेबाजी करने वाला गेंदबाज) एनरिक नॉर्टजे के खिलाफ धीमी गेंद कराने की कोशिश की लेकिन गेंद आर्चर के हाँथ से फिसल गयी और डायरेक्ट नॉर्टजे के सिर के ऊपर से निकल गई.जिसे अंपायर क्रिस गैफनी ने नो बॉल करार दिया.

आर्चर की अगली गेंद भी ऐसी ही थी और नॉर्टजे खुद को बचाने के लिए नीचे झुके. गैफनी इसे भी नो बॉल करार करने जा रहे थे, जिसके बाद आर्चर उस दिन गेंदबाजी नहीं कर पाते लेकिन उन्होंने अपना सिग्नल बदल दिया. मैच ख़त्म होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस हुयी जिसमें दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने इस मुद्दे को पत्रकारों के समक्ष रखा.

वर्नोन फिलेंडर ने कहा-

वर्नोन फिलेंडर ने जोफ्रा आर्चेर के लगातार 2 बीमर पर गेंदबाजी से बैन करने की उठाई मांग 1

अंपायर्स को लगातार हो रहे गैर जिम्मेदाराना फैसलों से निपटना है, उम्मीद है कि वो सही फैसला करेंगे. मेरे लिए यह सीधी सी बात है. आप इस खेल से जुड़े बाकी लोगों के लिए उदाहरण बना रहे हैं. आपको जल्द से जल्द सही फैसला लेना होगा।.क्या आप किसी दूसरे मैच में भी इसे बर्दाश्त करेंगे? या फिर आप यहीं पर इसे रोक देंगे ये आप पर निर्भर करता है.

यह है आईसीसी का नियम

वर्नोन फिलेंडर ने जोफ्रा आर्चेर के लगातार 2 बीमर पर गेंदबाजी से बैन करने की उठाई मांग 2

आईसीसी नियम के अनुसार टेस्ट मैच में यदि कोई भी तेज गेंदबाज मैच के दौरान पहली बार डायरेक्ट कमर के ऊपर गेंद फेकता है तो उस गेंद को नो बॉल करार दिया जाता है, लेकिन अगर उसी दिन सेम गेंदबाज ने दूसरी बार गेंद को बल्लेबाज की कमर के ऊपर फेंका तो उसे पूरे दिन के लिए गेंदबाजी से निलंबित कर दिया जाता है.

Related posts