वीडियो: यहां जाने कैसे करें सबसे बेहतरीन इनस्विंग गेंदबाजी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्या होती है इनस्विंग गेंद, कैसे कर सकते हैं सबसे बेहतरीन इनस्विंग गेंदबाजी, देखें वीडियो 

क्या होती है इनस्विंग गेंद, कैसे कर सकते हैं सबसे बेहतरीन इनस्विंग गेंदबाजी, देखें वीडियो

क्रिकेट में तेज गेंदबाज की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. अगर तेज गेंदबाज शुरूआती ओवर में विकेट झटक ले तो टीम को अच्छी शुरुआत मिल जाती है. तेज गेंदबाज के पास बहुत सी ऐसी गेंद होती है.जिससे वह विपक्षी बल्लेबाज को परेशानी में डाल सकता है. ऐसी ही एक गेंद होती है इन-स्विंग गेंद जिसपर बल्लेबाज हरदम धोखा खा सकता है.तेज़ गेंदबाज़ अपनी गेंद की गति के साथ-साथ उसकी लाइन, लैंथ और गति मिश्रण पर भी ध्यान देते हैं. वो गेंद फेंकते समय अपने रनअप का भी खासा ध्यान रखते हैं. इतना ही नहीं तेज़ गती के गेंदबाज़ स्विंग गेंद का भी इस्तेमाल कर बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. मैच की परिस्थिति के अनुसार अलग-अलग प्रकार की स्विंग गेंदबाजी का इस्तेमाल करते हैं.

जाने इन-स्विंग गेंदबाजी कैसे होती है? 

क्या होती है इनस्विंग गेंद, कैसे कर सकते हैं सबसे बेहतरीन इनस्विंग गेंदबाजी, देखें वीडियो 1

इन-स्विंग गेंद वो गेंद है, जो गिरने के बाद बल्लेबाज़ के अंदर की तरफ आती है. बल्लेबाज अगर समझे गेंद बाहर जा रही है. लेकिन गेंद पड़कर अंदर की तरफ आ जाती है. गौरतलब है कि, जब तक गेंद नई होती है तो उसे इन-स्विंग कराना किसी भी गेंदबाज़ के लिए काफी आसान होता है, लेकिन गेंद पुरानी होने के बाद इन-स्विंग नहीं हो पाती. गेंद की चमक कम होने के बाद उसकी ऊपरी सतह खुरदरी हो जाती है. इस कारण उसे स्विंग कराने में दिक्कत होती है.

कैसे करें बेहतरीन तरीके से इन-स्विंग गेंदबाजी

क्या होती है इनस्विंग गेंद, कैसे कर सकते हैं सबसे बेहतरीन इनस्विंग गेंदबाजी, देखें वीडियो 2

इस प्रकार की गेंदबाजी करने के लिए गेंद की सिलाई की दिशा फाइन लेग की ओर होनी चाहिए. इस दौरान अंगूठा गेंद की सिलाई के नीचे, जबकि तीसरी तथा चौथी उंगलियाँ उसे मदद देती हैं. साथ ही गेंद फेंकते समय हाथ बिलकुल सीधा और अधिकतम उंचाई पर होना चाहिए और इस समय गेंद की सिलाई की दिशा भी फाइन लेग की तरफ होनी चाहिए. इसके साथ ही गेंद को हाथ घुमाकर फेंका जाता है. जिसके बाद गेंद गिरकर अंदर की तरफ आती है. और बल्लेबाज समझ ही नहीं पाटा है.

आइए आपको एक वीडियो में समझाते हैं कैसे गेंद बढ़िया ढंग से इन-स्विंग होगी.

यहाँ देखें वीडियो 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts