विडियो: अजिंक्य रहाणे का रोमांच भरा शतक

Ajay Pal Singh / 02 August 2016

सोमवार को दुसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे ने अपना शतक पूरा किया. यह शतक शायद रहाणे के करियर में सबसे रोमांचक रहा होगा, जो लोग मैच देख रहे थे उनके लिए यह शतक  किसी रोमांच भरी कहानी से कम नहीं था.

https://youtu.be/X5GWxujktBY

रहाणे के सातवें टेस्ट शतक की बदौलत ही भारतीय टीम 500 का आंकड़ा छू सकी, और अब मैच में एक मज़बूत स्थिति में है. बारिश से मैच को बीच में रोकना भी पड़ा लेकिन रहाणे ने  237 गेंदों पर नाबाद 108 रनों की पारी खेली. इस शतक की मदद से भारतीय टीम ने पहली पारी में 304 रनों की बढ़त हासिल कर ली है.

रहाणे ने वेस्ट इंडीज के कप्तान जैसन होल्डर के 9ओवर के लम्बे स्पेल का सामना किया, होल्डर एक सटीक लाइन और लेंथ पर लगातार गेंदबाज़ी कर रहे थे, जिससे दिन के शुरू में रन बनाने में भारतीय बल्लेबाजों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. रहाणे ने अपनी शतकीय पारी में 13 चौके और 3 छक्के  लगाए.

दोपहर में बारिश के कारण अंपायर ने चाय ब्रेक जल्दी लेने का फैसला किया. आखिरी सत्र का खेल जब शुरू हुआ तब भारत का स्कोर 456-6 था, खेल शुरू होते ही रौस्टन चेस ने अमित मिश्रा और शमी को दो गेंदों में आउट करके मैच का रुख पलटना चाहा लेकिन रहाणे ने विकेट गिरते देख बड़े शॉट्स लगाने शुरू किया और उमेश यादव के साथ मिल कर 44 रन जोड़े और साथ ही अपना शतक पूरा किया.

रहाणे ने अपना सातवां शतक चौके के साथ पूरा किया, जब चेस की गेंद बल्ले के बाहरी किनारे को छुते हुए विकेटकीपर और स्लिप फील्डर के बीच से निकल गयी.

पहले टेस्ट में ख़राब शॉट खेल कर अपना विकेट गवांने वाले अजिंक्य रहाणे ने इस शतक के साथ अपनी जगह तो टीम में अगले मैच के लिए पक्की कर ली है, मुरली विजय के फिट होने पर देखना होगा किसे अंतिम एकादस में जगह नहीं मिलती.