Vijay Hazare Trophy 2022 Final Saurashtra vs Maharashtra match report

विजय हज़ारे ट्रॉफी 2022 (Vijay Hazare Trophy 2022) का फ़ाइनल मुकाबला सौराष्ट्र और महाराष्ट्र के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया जहाँ सौराष्ट्र ने महाराष्ट्र को 5 विकेट से हराकर ख़िताब पर कब्जा जमाया।

बता दें कि इस मैच में सौराष्ट्र ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए महाराष्ट्र की टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 248 रन बनाए। इसके जवाब में सौराष्ट्र की टीम ने 46.3 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 249 रन बनाए।

सौराष्ट्र के खिलाफ ऋतुराज गायकवाड़ ने जमाया शतक

ruturaj gaikwad

विजय हज़ारे ट्रॉफी 2022 (Vijay Hazare Trophy 2022) के फ़ाइनल मुकाबले में टॉस हारकर जब महाराष्ट्र की टीम जब मैदान पर उतरी तो इस टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने अपनी टीम को बेहड़तरीन शुरुआत दिलाई। उन्होंने इस मैच में शानदार शतक जड़ा। गायकवाड़ ने 131 गेंदों में 4 छक्के-7 चौके की मदद से 108 रन की शतकीय पारी खेली।

हालांकि, अगर ये युवा बल्लेबाज रन आउट नहीं होता तो शायद बड़ी पारी खेल सकता था। गायकवाड़ के आलावा इस मैच में अज़ीम काजी ने 37 और नौशाहद शैख़ ने 31 रनों की बड़ी पारी खेली।

बता दें कि सौराष्ट्र की तरफ से चिराग जानी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। उनके आलावा जयदेव उनादकट, प्रेरक मांकड़ और पार्थ ने 1-1 विकेट हासिल किया।

महाराष्ट्र के खिलाफ शेल्डन जैक्शन का शतक

Vijay Hazare Trophy 2022 final

विजय हज़ारे ट्रॉफी 2022 (Vijay Hazare Trophy 2022) के फ़ाइनल मुकाबले में 249 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए सौराष्ट्र की टीम जब मैदान पर उतरी तो इस टीम की तरफ से शेल्डन जैक्शन और हरविक देसाई ने अर्धशतकीय पारी खेली। देसाई ने 67 गेंदों में 7 चौके की मदद से 50 रन की पारी खेली। इसके बाद इस मैच में सौराष्ट्र की तरफ से शेल्डन जैक्शन ने शतक भी जमाया। उन्होंने इस मैच में 136 गेंदों में 12 चौके-5 छक्के की मदद से 133 रन की पारी खेली।

बता कि इस मैच में महाराष्ट्र की तरफ से विकी और मुकेश ने 2-2 जबकि सतयजीत ने 1 विकेट हासिल किया।

शेल्डन जैक्सन कई बार बीसीसीआई पर लगा चुके हैं आरोप

Sheldon Jackson

गौरतलब है कि सौराष्ट्र के बल्लेबाज शेल्डन जैस्कन कई बार बीसीसीआई पर संगीन आरोप लगा चुके हैं। उन्होंने कई बार टीम इंडिया के चयन को लेकर सवाल खड़े किये हैं। एक बार उन्होंने खुद ये कहा था कि जब उन्होंने बीसीसीआई से ये पूछा कि उन्हें टीम में क्यों नहीं चुना जाता है। इसपर बोर्ड ने कहा था कि वो 30 से ऊपर के खिलाड़ी को नहीं चुनते हैं।

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था,

”सच कहूं तो, ऐसा सिर्फ एक साल नहीं हुआ। ऐसा हमेशा से ही होता आया है। मैंने जितने रन बनाए और जिस तेजी से बनाए मुझे नहीं लगता देश में कई अन्य खिलाड़ियों ने ऐसा किया होगा। अगर आप 75 मैचों में 6000 के आस-पास रन देखते हैं, तो यह दर्शाता है कि मैंने काफी मेहनत से उन्हें प्राप्त किया है।”

बता दें कि जैस्कन कई बार कह चुके हैं वो भले ही 30 साल से ऊपर के हैं लेकिन उन्होंने 22-23 साल के खिलाड़ी से बेहतर प्रदर्शन किया है और कानून कहां लिखा है कि आप राष्‍ट्रीय टीम में चुने जाने के योग्‍य नहीं है?

यहाँ देखें दोनों टीमों का स्कोरकार्ड

महाराष्ट्र

Vijay Hazare Trophy 2022 final maharastra innings
Credit: Cricbuzz

सौराष्ट्र

Vijay Hazare Trophy 2022 saurashtra innings
Credit: Cricbuzz