विक्रम राठौड़ ने विराट कोहली के इस आईडिया को दिया ऋषभ पंत की सफलता का श्रेय 1

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ हुई  बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी में भारतीय शानदार क्रिकेट खेलते हुए 2-1 से सीरीज़ जीत कर इतिहास रच सभी क्रिकेट एक्सपर्ट्स को अपना मुरीद बना लिया है. पहले टेस्ट में 8 विकेट से मिली हार के बाद भारतीय टीम के क्रिकेटिंग कैरेक्टर पर काफ़ी सवाल उठने लगे थे.

लेकिन  मेलबर्न में हुए सीरीज़ के दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने कप्तान कोहली और कई मुख्य खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के बावजूद शानदार वापसी  की और 8 विकेट से  मैच अपने नाम कर सीरीज़ 1-1 से बराबर  की. ऐतिहासिक सीरीज़ जीत के बाद भारतीय टीम के बल्लेबाज़ी कोच विक्रम राठौड़ ने टीम की रणनीतियों के बारे में कई अहम बातें क्रिकेट फ़ैंस के साथ शेयर की हैं.

पंत को ऊपर भेजने का आईडिया कोहली का – विक्रम राठौड़

टेस्ट सीरीज़

भारतीय टीम के सीनियर ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन के यूट्यूब चैनल पर बातचीत के दौरान भारतीय टीम के बल्लेबाज़ी कोच विक्रम राठौड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ हाल ही में  खत्म हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के दौरान भारतीय टीम की रणनीतियों पर खुल कर चर्चा की और कई अहम बिंदुओं को क्रिकेट फ़ैंस के सामने रखा.

राठौड़ ने अश्विन से बात करते हुए ऋषभ पंत के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि,

“पंत को बल्लेबाज़ी क्रम में ऊपर भेजने का आईडिया नियमित कप्तान विराट कोहली का था. एडिलेड टेस्ट के बाद आधी रात को हुई चर्चा के बाद विराट ने कहा कि अगर हम बाँए हाथ के दो बल्लेबाज़ों के साथ खेल रहे हैं तो पंत को बल्लेबाज़ी  क्रम में ऊपर भेजना चाहिए. ऐसा करने से हम लेफ्ट-राइट बल्लेबाज़ के कॉम्बिनेश को बरकरार रख पाएंगे.”

पहले टेस्ट की हार के बाद भारतीय टीम ने की थी शानदार वापसी

विक्रम राठौड़ ने विराट कोहली के इस आईडिया को दिया ऋषभ पंत की सफलता का श्रेय 2

पहले टेस्ट में मिली 8 विकेट की शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम ने मेलबर्न में हुए दूसरे टेस्ट में शानदार वापसी  करते हुए 8 विकेट की जीत दर्ज कर ऑस्ट्रेलिया को करारा जवाब दिया. इसके बाद सिडनी टेस्ट में भारतीय टीम ने बेहतरीन क्रिकेट खेलते हुए एक असंभव सी नज़र आ रही परस्थिति से निकाल कर मैच को ऐतिहासिक ड्रॉ पर खत्म किया.

1-1 की बराबरी के बाद ब्रिसबेन में होने वाला सीरीज़ का चौथा और आखिरी टेस्ट निर्णायक बन चुका था. इस मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर की 123 रन की साझेदारी और दूसरी पारी में ऋषभ पंत की नाबाद 89 रन की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को  3 विकेट से हरा कर सीरीज़ 2-1 से अपने नाम की.

5 फ़रवरी से इंग्लैंड के खिलाफ़ खेलनी है घरेलू टेस्ट सीरीज़

विक्रम राठौड़ ने विराट कोहली के इस आईडिया को दिया ऋषभ पंत की सफलता का श्रेय 3

ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ में 2-1 की ऐतिहासिक जीत के बाद अब भारतीय टीम को 4 टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज़ में इंग्लिश टीम की मेजबानी करनी है. सीरीज़ की शुरुआत 5 फ़रवरी से चेन्नई में होने वाले पहले टेस्ट के साथ  होगी. इसके बाद दूसरा टेस्ट चेन्नई और आखिरी दोनों टेस्ट अहमदाबाद के नए बने सरदार पटेल स्टेडियम में खेले जाएंगे.