विराट कोहली के पास कोलकाता टेस्ट में विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

INDvBAN: विराट कोहली के पास कोलकाता टेस्ट में इस विश्व रिकॉर्ड को बनाने का मौका 

INDvBAN: विराट कोहली के पास कोलकाता टेस्ट में इस विश्व रिकॉर्ड को बनाने का मौका

भारत और बांग्लादेश की टीम डे-नाइट टेस्ट के लिए तैयार है। भारत के साथ ही बांग्लादेश के लिए भी यह पहला डे-नाइट टेस्ट होने वाला है। अफगानिस्तान और आयरलैंड को छोड़ दें तो बाकि सभी टीमों ने पिंक बॉल टेस्ट मैच खेल लिया है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के पास इस मैच में बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका है।

विराट कोहली के पास बड़ा मौका

विराट कोहली

विराट कोहली के पास टेस्ट में कप्तान के रूप में 5000 रन पूरे करने का मौका है। उन्हें 2014 के अंत में भारतीय टीम की कमान मिली थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में पहले ही मैच की दोनों पारियों में विराट के बल्ले से शतक निकला था।

इस मुकाबले में 32 रन बनाते ही विराट 5000 के आंकड़े तक पहुँच जायेंगे। इसके साथ ही वह सबसे कम पारियों में 5000 टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन जायेंगे। बल्लेबाज के साथ ही कप्तानी में भी उनका प्रदर्शन रहा है। उन्होंने 52 मैचों में भारत की कप्तानी की है और टीम को 32 मैच में जीत मिली है।

अभी ऐसे हैं आंकड़े

INDvBAN: विराट कोहली के पास कोलकाता टेस्ट में इस विश्व रिकॉर्ड को बनाने का मौका 1

विराट कोहली ने अभी तक अपनी कप्तानी में 52 मैचों में 85 पारियों में बल्लेबाजी की है। इसमें उनके नाम 62.89 की औसत से 4968 रन दर्ज हैं। इस दौरान उन्होंने 19 शतक और 12 अर्द्धशतक बनाये हैं। उनका सबसे बड़ा स्कोर 254 नाबाद रहा है।

कप्तान रहते विराट कोहली ने 7 दोहरे शतक भी बनाये हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई पिछली सीरीज में उनके बल्ले से 254 रनों की पारी निकली थी। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 245 रन बनाये थे।

5 कप्तान कर चुके कारनामा

INDvBAN: विराट कोहली के पास कोलकाता टेस्ट में इस विश्व रिकॉर्ड को बनाने का मौका 2

विराट कोहली से पहले 5 कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 5000 या उससे ज्यादा रन बना चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने सबसे ज्यादा 109 मैचों में कप्तानी की है। उन्होंने ही सबसे ज्यादा 8659 रन बनाये हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के एलेन बॉर्डर का नंबर आता है।

ऑस्ट्रेलिया के ही रिकी पोंटिंग 6542 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज के क्लाईव लॉयड चौथे और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग 5वें स्थान पर हैं। भारतीय कप्तान में विराट के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा 3454 रन बनाये हैं।

Related posts