पिछले दिनों कोलकाता में हुए टी-20 विश्वकप के फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर वेस्टइंडीज दूसरी बार आईसीसी टी-20 विश्वकप का चैम्पियन बना है. जिसमे उसके बल्लेबाजो ने अहम भूमिका निभाया वेस्टइंडीज ने इस टूर्नामेंट के सिर्फ ग्रुप के अपने अंतिम मैच को छोड़कर बाकी सभी में जीत दर्ज की. वेस्टइंडीज ने ग्रुप मैचो में श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमो को मात दिया, तो सेमीफाइनल में भारत को हराया और अंत में एक बार फिर उसने इंग्लैंड को हराकर टी-20 विश्वकप अपने नाम किया.

लेकिन इन सब के बीच पुरे टूर्नामेंट में भारत का बोलबाला रहा, और उसमे अहम भूमिका निभाया विराट कोहली ने कोहली ने  इस टूर्नामेंट में खेली 5 पारियों में 273 रन बनाए. जिसमें उनका औसत 136.50 का रहा. विराट पूरा टूर्नामेंट में 3 बार नाबाद भी रहे. जिसकी बदौलत उन्हें टी-20 विश्वकप 2016 में मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया.

कोलकाता में मैन ऑफ़ द सीरीज का पुरस्कार पाते ही विराट कोहली के नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया, जो आज तक क्रिकेट के भगवान सचिन के नाम भी नहीं हो सका, जी हां आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में 2 बार ये खिताब जीतने वाले विराट कोहली पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

इससे पहले विराट कोहली पिछली बार हुए आईसीसी टी-20 विश्वकप 2014 में भी मैन ऑफ़ द सीरीज रहे थे, लेकिन कोहली के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी ने आज तक ऐसा नहीं किया. ऐसा करने वाले कोहली विश्व के पहले खिलाड़ी है.



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    पंजाब पर शानदार जीत के बाद धोनी ने बताई वो वजह, जिसके चलते दीपक...

    इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में रविवार को अंतिम लीग मैच चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच पुणे के एमसीए...

    ‘मैन ऑफ़ द मैच’ बने लुंगी एनगिडी ने महेन्द्र सिंह धोनी को लेकर कही...

    इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन का अंतिम लीग मैच पुणे के एमसीए क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन...

    अश्विन ने आईपीएल से बाहर होने के बाद सीधे तौर पर इन खिलाड़ियों को...

    आईपीएल में आज चेन्नई का सामना पंजाब से हुआ. टॉस जीत कर चेन्नई के कप्तान धोनी ने आज गेंदबाज़ी करने का फैसला किया.वही आज...

    इन पांच बड़े कारणों के चलते किंग्स इलेवन पंजाब को चेन्नई से हार होना...

    आईपीएल में आज पंजाब का सामना चेन्नई से हुआ. इस मैच में चेन्नई ने पंजाब को हरा कर एक बार फिर से जीत के...

    लीग मैच खत्म होने के बाद केएल राहुल नहीं बल्कि इस खिलाड़ी के सिर...

    आईपीएल का 11वां सीजन अब अपने अंतिम चरण में है. अब सिर्फ प्ले ऑफ़ के मैच होने को रह गए है. ऐसे में जिस...