धोनी और गांगुली को पीछे छोड़ ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

हार के बाद भी धोनी और गांगुली को पीछे छोड़ ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली 

हार के बाद भी धोनी और गांगुली को पीछे छोड़ ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली

इंग्लैंड के साथ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. मगर इस दौरान कप्तान विराट कोहली ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. लगभग हर मैच में एक रिकॉर्ड अपने साथ जोड़ रहे कोहली ने एक और उपलब्धि हासिल करली है.

बने पहले भारतीय कप्तान 

2014 का इंग्लैंड दौरे विराट कोहली के लिए एक डरावने दौरे की तरह रहा था. उस दौरान वह 10 पारियों में सिर्फ 134 रन ही बना पाए थे. पर इस बार पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में ही विराट ने 149 रनों की शानदार पारी खेली थी. वहीं अभी तक वह टेस्ट सीरीज में 544 रन बना चुके हैं.

साउथहैम्पटन में सीरीज का चौथा मैच खेला गया. जिसमें पहली पारी में कोहली ने 46 रन बनाए.  जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 58 रन बनाए. इस पारी के साथ ही कोहली ने टेस्ट कप्तान के तौर 4000 रन पूरे कर लिए. ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं.

हार के बाद भी धोनी और गांगुली को पीछे छोड़ ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली 1

विराट कोहली ने ये रन 65 पारियों में 66.66 की औसत से बनाए हैं. जिसमें 16 शतक और 9 अर्द्धशतक शामिल हैं. वहीं साउथहैम्पटन मैच में 6 रन बनाते ही कोहली ने टेस्ट करियर में 6000 रन भी पूरे किए हैं.

विराट ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था. इसके बाद 2014 में धोनी द्वारा टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद विराट कोहली को टेस्ट की कप्तानी सौंप दी गयी थी. विराट कोहली कुलमिलाकर अभी तक 70 टेस्ट मैचों में 23 शतक और 19 अर्द्धशतक ठोक चुके हैं. जबकि इस दौरान उन्होंने 6 दोहरे शतक भी लगाए हैं.

वहीं साउथहैम्पटन में भारतीय टीम ने हार के साथ ही सीरीज भी गंवा दी. इंग्लैंड ने 3-1 से सीरीज अपने नाम की. भारत को पहले दो मैचों में हार मिली थी. इसके बाद टीम ने नॉटिंघम में तीसरे मैच में शानदार जीत दर्ज की. जबकि चौथे यानि साउथहैम्पटन में फिर हार का सामना करना पड़ा.

Related posts

Leave a Reply