विराट कोहली लगातार 7 टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बनें

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

विराट कोहली ने डे-नाईट टेस्ट जीत 5 कीर्तिमान किये अपने नाम, ऐसा करने वाले बने भारत के पहले कप्तान 

विराट कोहली ने डे-नाईट टेस्ट जीत 5 कीर्तिमान किये अपने नाम, ऐसा करने वाले बने भारत के पहले कप्तान

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान जब भी मैदान में उतरते है तो कोई न कोई इतिहास जरूर रच देतें है. भारतीय कप्तान विराट ने एक तरफ जहां इस एतिहासिक टेस्ट में पहली बार कप्तानी करने का गौरव हासिल किया तो वहीं उन्होंने पहली पारी में 32 रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था.

हालांकि अपने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में बतौर कप्तान विराट कोहली टॉस नहीं जीत पाए जिसका उन्हें अफसोस रहेगा, बावजूद इसके ये टेस्ट उनके लिए जरूर यादगार बन गया। कप्तान व बल्लेबाज के तौर पर विराट ने अनोखी उपलब्धि अपने नाम कर ली. इसी के साथ विराट ने एक और बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया विराट कप्तान के तौर पर 7 लगातार टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए.

विराट कोहली बने लगातार 7 टेस्ट मैच जीतने वाले पहले कप्तान

भारतीय कप्तान विराट कोहली घर तथा बाहर सभी जगह लगातार 7 टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए. विराट कोहली ने इस कीर्तिमान का आगाज वेस्ट इंडीज के खिलाफ उन्ही के देश से किया था. भारतीय टीम ने उस मैच में 318 रनों से बड़ी जीत हासिल की थी. फिर घर पर साउथ आफ्रिका तथा बांग्लादेश को हराकर यह उपलब्धि हासिल की है .

यह हैं भारत की आखरी 7 टेस्ट मैच जीत

  1. भारत बनाम वेस्ट इंडीज भारत की 318 रनों से जीत
  2. भारत बनाम वेस्ट इंडीज भारत की 257 रनों से जीत
  3. भारत बनाम साउथ आफ्रिका भारत की 203 रनों से जीत
  4. भारत बनाम साउथ आफ्रिका भारत की एक पारी तथा 137 रनों से जीत
  5. भारत बनाम साउथ अफ्रीका भारत की एक पारी तथा 202 रनों से जीत
  6. भारत बनाम बांग्लादेश भारत की एक पारी तथा 130 रनों से जीत
  7. भारत बनाम बांग्लादेश भारत की एक पारी तथा 46 रनों से जीत

टेस्ट में कप्तान के तौर पर विराट ने पूरे किए सबसे तेज 5000 रन

बांग्लादेश के खिलाफ भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने जैसे ही 32 रन बनाए उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान अपने 5000 रन पूरे कर लिए. विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट में अपने 5000 रन अपनी 86वीं पारी में पूरी कर ली. विराट ने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने ये कमाल बतौर कप्तान अपनी 97वीं पारी में की थी. वहीं क्लाइव लॉयड ने कप्तान के तौर पर टेस्ट में अपने 5000 रन अपनी 106वीं पारी में पूरी की थी.

टेस्ट में कप्तान के तौर पर 5000 रन बनाने वाले पहले भारतीय व पहले एशियाई खिलाड़ी बने विराट

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर 5000 रन पूरे करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने. वहीं विराट कोहली ये कमाल करने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी भी बन गए. विश्व क्रिकेट की बात करें तो टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट कोहली 5000 रन पूरे करने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी बने. विराट से पहले ये उपलब्धि टेस्ट कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर, रिकी पोंटिंग, वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड, साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग हासिल कर चुके हैं.

कोहली डे-नाइट टेस्ट में शतक जमाने वाले भारत के पहले तथा विश्व के पांचवें बल्लेबाज

कोहली डे-नाइट टेस्ट में शतक बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज पण गए. वहीं अगर विश्व की बात करें तो विराट कोहली गुलाबी गेंद से शतक लगाने वाले विश्व के पांचवें बल्लेबाज बने. विराट से  पहले इंग्लैंड के जो रूट, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, द.अफ्रीका के फाफ डू प्लेसिस और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन ऐसा कर चुके हैं.

एक पारी से लगातार चार टेस्ट जीतने वाला पहला देश बना भारत

भारत ने बांग्लादेश को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में रविवार को पारी और 46 रन से हरा दिया. टीम इंडिया ने दो टेस्ट की सीरीज में 2-0 क्लीन स्वीप कर दिया. भारत पारी से लगातार चार टेस्ट जीतने वाला पहला देश बन गया है ऊपर हमने आकड़ें दियें है आप देख सकते हैं की किसके किसके खिलाफ भारत ने पारी से मैच जीता है.

इशांत शर्मा ने दोनों पारियों में 12 विकेट लिए. वे मैन ऑफ द मैच और सीरीज चुने गए. उमेश यादव को 8 सफलता मिली. बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम ने 74 रन की पारी खेली. भारत ने इस जीत के साथ घर में लगातार 12वीं टेस्ट सीरीज भी जीती है.

आपको बता दें कि भारत की अगली टेस्ट सीरज न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्ही के घर पर है. भारत मार्च 2020 में न्यूजीलैंड का दौरा करेगी.

Related posts