क्लीन स्वीप करने के मामले में भी भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान बने विराट कोहली

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्लीन स्वीप करने के मामले में भी भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान बने विराट कोहली, दिग्गज कप्तानों को छोड़ा पीछे 

क्लीन स्वीप करने के मामले में भी भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान बने विराट कोहली, दिग्गज कप्तानों को छोड़ा पीछे

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच रांची क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले को भारतीय टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन के चलते पारी व 202 रन के अंतर से जीत लिया है और इस मैच को जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज को भी 3-0 के अंतर से जीत लिया. बता दें, कि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार भारत ने साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप किया है.

क्लीन स्वीप करने के मामले में भी भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान बने विराट कोहली, दिग्गज कप्तानों को छोड़ा पीछे 1

विराट की कप्तानी में तीसरी बार भारत ने किया क्लीन स्वीप

क्लीन स्वीप करने के मामले में भी भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान बने विराट कोहली, दिग्गज कप्तानों को छोड़ा पीछे 2

विराट कोहली की कप्तानी में तीसरी बार भारत ने तीन या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर सीरीज जीती है. इससे इससे पहले श्रीलंका और न्यूजीलैंड का भी विराट कोहली की सेना टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर चुकी है.

भारत ने जहां साल 2017 में श्रीलंका को उसी की धरती पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 के अंतर से हराया था. वहीं साल 2016 में भारत ने न्यूजीलैंड की टीम को घरेलू धरती पर 3-0 से हराया था.

विराट ने अजहरुद्दीन को छोड़ा पीछे

क्लीन स्वीप करने के मामले में भी भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान बने विराट कोहली, दिग्गज कप्तानों को छोड़ा पीछे 3

बता दें, कि विराट कोहली ने क्लीन स्वीप के मामले में मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया है. तीन या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में, अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत ने 2 टेस्ट सीरीज क्लीन स्वीप से जीती थी.

भारत ने 1993 में इंग्लैंड को जहां तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया था. वहीं श्रीलंका को साल 1994 में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया था. अजहरुद्दीन की कप्तानी में यह दोनों टेस्ट सीरीज भारत की धरती पर ही खेली गई थी.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रलिया को साल 2013 में चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 4-0 से हराया था. अब विराट ने धोनी और अजहरुद्दीन दोनों को ही पीछे छोड़ दिया है.

कप्तानी में बनाये और भी कई शानदार रिकॉर्ड

क्लीन स्वीप करने के मामले में भी भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान बने विराट कोहली, दिग्गज कप्तानों को छोड़ा पीछे 4

विराट कोहली की कप्तानी में यह भारत की 32वीं टेस्ट जीत थी. वह टेस्ट क्रिकेट में जीत के लिहाज से भारत के सबसे सफल कप्तान है. साथ ही घर पर यह भारत की लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीत थी. उनकी अगुवाई में भारतीय टीम लगातार शानदार रिकॉर्ड बना रही है.

Related posts