टेस्ट क्रिकेट में ये 3 चीजें विराट कोहली को बनाती है महेन्द्र सिंह धोनी से बेहतर कप्तान 1
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास की बात करें तो कप्तानों में कुछ नाम काफी ज्यादा चर्चा में रहे। भारतीय क्रिकेट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी शुरुआत साल 1932 में की जिसके बाद भारत के लिए कई खिलाड़ियों ने नेतृत्व किया। इनमें से कुछ नाम खासा प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे। जिसमें सौरव गांगुली या मोहम्मद अजहरूद्दीन का नाम लिया जा सकता है।

ये तीन चीजें कोहली को धोनी से टेस्ट में कप्तानी में बनाती है बेहतर

तो साथ ही कपिल देव और अजीत वाडेकर भी कमाल के कप्तान रहे, लेकिन इन सबके बीच अगर सबसे ज्यादा कामयाबी हासिल करने वाले कप्तान की बात करें तो उसमें नाम सामने होंगे महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली। ये दोनों ही कप्तान भारत के सबसे सफलतम कप्तान रहे हैं।

टेस्ट क्रिकेट में ये 3 चीजें विराट कोहली को बनाती है महेन्द्र सिंह धोनी से बेहतर कप्तान 2

इसमें कोई दो राय नहीं है कि महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे कामयाब कप्तान रहे। तो विराट कोहली भी उनसे कम नहीं हैं। विराट कोहली और महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में खूब बड़ा अंतर है, जिसमें विराट कोहली आक्रमक कप्तान हैं तो धोनी कूलनेस के प्रतिक थे।

आज आपको हम यहां बताते हैं कि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में धोनी से बेहतर माने जा सकते हैं। आपको बताते हैं वो तीन चीजें जो विराट कोहली को महेन्द्र सिंह धोनी से टेस्ट क्रिकेट में बनाती है बेहतर कप्तान…

आखिर तक हार ना मामने का जज्बा

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में जब से महेन्द्र सिंह धोनी के बाद विराट कोहली ने कप्तानी का जिम्मा लिया है तब से भारतीय टीम में एक अलग ही अंदाज दिखता है। विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में विदेशों में काफी आक्रमकता के साथ कप्तानी की है। जिसमें वो कोई चीज होने का इंतजार नहीं करते बल्कि उसे हासिल करने की कोशिश करते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में ये 3 चीजें विराट कोहली को बनाती है महेन्द्र सिंह धोनी से बेहतर कप्तान 3

विराट कोहली विदेश में काफी आक्रमकता के साथ कप्तानी करते हैं, जिसमें वो लगातार विरोधी टीम को दबाव में रखने की कोशिश करते हैं। कोहली अंतिम गेंद तक हार नहीं मानते हैं। वो टीम को लगातार लड़ाई का जज्बा पैदा करते हैं। इसी कारण वो हमेशा ही मैदान में काफी आक्रमक फील्ड सेटलमेंट करने के मूड़ में रहते हैं, जो उन्हें धोनी से बेहतर कप्तान बनाती है।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse