विराट कोहली ने तोड़ा सहवाग का रिकॉर्ड, क्या पहुँच पाएंगे सचिन से पार

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ENG vs IND: विराट कोहली ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड, क्या पहुँच पाएंगे सचिन तेंदुलकर से पार 

ENG vs IND: विराट कोहली ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड, क्या पहुँच पाएंगे सचिन तेंदुलकर से पार

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहली पारी में 149 रनों की पारी खेली। इससे पिछला शतक कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में बनाया था और उस मैच में भी भारतीय टीम को जार मिली थी।

हारे हुए मैचों में कोहली का छठा शतक

ENG vs IND: विराट कोहली ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड, क्या पहुँच पाएंगे सचिन तेंदुलकर से पार 1

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 22 शतकीय पारियां खेली हैं जिसमें 6 शतक हारने वाले मैचों में आए हैं। विराट कोहली ने अपना पहला टेस्ट शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में बनाया था। उस मैच में भी भारतीय टीम को हार मिली थी। इसके अलावा कोहली ने एजबेस्टन टेस्ट से पहले 4 शतकीय पारियां खेली जिसमें भारत को हार मिली।

वीरेंदर सहवाग को छोड़ा पीछे

ENG vs IND: विराट कोहली ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड, क्या पहुँच पाएंगे सचिन तेंदुलकर से पार 2

विराट कोहली ने इस मामले में पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग को पीछे छोड़ दिया है। सहवाग ने अपने टेस्ट करियर 23 शतकीय पारियां खेली थी लेकिन उसमें सिर्फ 5 ऐसे शतक थे जो हारने वाले मैचों में आए थे। कोहली की तरह ही सहवाग के पहले टेस्ट शतक हारने वाले मैच में आया था।

यह सहवाग के करियर का पहला टेस्ट मैच था और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 105 रनों की पारी खेली थी। इसके साथ ही एक बार सहवाग के दोहरे शतक के बाद भी भारत को बेंगलुरु में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

इनके नाम है विश्व रिकॉर्ड

ENG vs IND: विराट कोहली ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड, क्या पहुँच पाएंगे सचिन तेंदुलकर से पार 3

हारे हुए मैचों में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम दर्ज है। लारा ने अपने टेस्ट करियर में 34 शतक बनाये थे। इसके 14 शतक हारने वाले मैचों में बने थे।

लारा के बाद इस सूची में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का नाम आता है। टेस्ट क्रिकेट में 51 शतकीय पारियां खेलने वाले सचिन के 11 शतक हारने वाले मैच में आए हैं। अब देखने वाली बात होगी की क्या कोहली इस अनचाहे रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर पते हैं या नहीं।

Related posts

Leave a Reply