विराट कोहली पहले टेस्ट में यह 3 बड़े कीर्तिमान कर सकते हैं अपने नाम

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली पहले टेस्ट में यह 4 बड़े कीर्तिमान कर सकते हैं अपने नाम 

विराट कोहली पहले टेस्ट में यह 4 बड़े कीर्तिमान कर सकते हैं अपने नाम

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवर की सीरीज में बल्ले से फ्लॉप रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली, न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार 21 फरवरी से वेलिंग्टन में शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 4 बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं. दरअसल इस मैच में पहले तो विराट कोहली पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को पीछे छोड़ देंगे.

विराट कोहली 11 रन बनाते ही बना देंगे कीर्तिमान

विराट कोहली पहले टेस्ट में यह 4 बड़े कीर्तिमान कर सकते हैं अपने नाम 1

आपको बता दें कि मौजूदा समय की रन मशीन विराट कोहली अब तक 84 टेस्ट मैचों में 54.97 के औसत से 7202 रन बना चुके हैं. जबकि सौरव गांगुली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 113 टेस्ट मैचों में 42.17 के औसत से 7212 रन बनाए हैं. गांगुली को पीछे छोड़ने के लिए विराट को सिर्फ 11 रन की जरुरत है.

विराट अगर यह काम करने में कामयाब रहते है तो वह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 42वें नंबर पर पहुंच जाएंगे.

सचिन तेंदुलकर हैं सबसे आगे

सचिन तेंदुलकर

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं, जिनके नाम 15921 रन दर्ज हैं. इसके बाद राहुल द्रविड़ (13265), सुनील गावस्कर (10122), वीवीएस लक्ष्मण (8781) और वीरेंद्र सहवाग (8503) का नंबर आता है. विराट कोहली की बात करें तो वो इस समय दुनिया के सबसे व्यस्त क्रिकेटरों में से एक हैं.

क्रिकेट की तीनों फॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले विराट, इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान भी हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट से पहले विराट ने कहा कि मुझे लगता है कि मैं पिछले 8-9 सालों से एक साल में क्रिकेट को लगभग 300 दिन दे रहा हूं.

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ़ द मैच

विराट कोहली

रिकी पॉन्टिंग के नाम न सिर्फ कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने का रेकॉर्ड है, बल्कि इस पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच के खिताब भी जीते हैं। पॉन्टिंग 28 बार बतौर कप्तान मैन ऑफ द मैच बने हैं जबकि कोहली ने 27 बार यह उपलब्धि हासिल की है। इस सीरीज में कोहली के पास पॉन्टिंग की बराबरी करने या आगे निकलने का भी मौका होगा।

कप्तान के रूप में सबसे ज्यदा शतक जड़ सकते हैं विराट कोहली

विराट कोहली पहले टेस्ट में यह 4 बड़े कीर्तिमान कर सकते हैं अपने नाम 2

विराट कोहली के नाम अब कप्तान के रूप में 41 अंतरराष्ट्रीय सेंचुरी हैं. अगर वह एक और शतक लगा देते हैं तो वह कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. वह फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग के साथ रेकॉर्ड साझा करते है. कोहली न्यूजीलैंड के इस दौरे पर कोई शतक नहीं लगा पाए हैं.

टेस्ट सीरीज में कोहली की कोशिश इस रेकॉर्ड को हासिल करने की होगी. सलामी जोड़ी में अनुभव की कमी के चलते कोहली पर अतिरिक्त जिम्मेदारी आ जाएगी.

बन सकते हैं SENA देशों में शतक लगाने वाले पहले एशियाई कप्तान

विराट कोहली कप्तान के रूप में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड,ऑस्ट्रेलिया में शतक लगा चुके हैं. अगर वह न्यूजीलैंड में भी शतक लगा देते हैं तो वह इन चारों देशों में शतक लगाने वाले पहले एशियाई कप्तान बन जाएंगे. कोहली के पास यह उपलब्धि हासिल करने के लिए चार पारियां होंगी.

Related posts

Leave a Reply