राष्ट्रगान के समय इस वजह से भारतीय सेना का झंडा लगाकर उतरी थी भारतीय टीम

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आज फिरोजशाह कोटला में इस वजह से राष्ट्रगान के समय भारतीय सेना का झंडा सीने पर लगा कर उतरी थी भारतीय टीम 

आज फिरोजशाह कोटला में इस वजह से राष्ट्रगान के समय भारतीय सेना का झंडा सीने पर लगा कर उतरी थी भारतीय टीम

भारत में हर साल 7 दिसम्बर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस (आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे) बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है. इस वर्ष यह थोडा ख़ास है, क्योंकि इस वर्ष यह पूरे सप्ताह मनाया जा रहा है. जिसकी शुरुआत 1 दिसम्बर से हुई.

देश के सैनिकों के नाम इस उत्सव में भारतीय क्रिकेट टीम और बीसीसीआई ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है. भारतीय टीम दिल्ली में श्रीलंका के साथ तीसरा और अंतिम टेस्ट खेलने उतरी तो उसकी ड्रेस कुछ बदली हुई नजर आई.

क्यों मनाया जाता है देशभक्ति से भरा यह उत्सव-

आज फिरोजशाह कोटला में इस वजह से राष्ट्रगान के समय भारतीय सेना का झंडा सीने पर लगा कर उतरी थी भारतीय टीम 1

सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर जांबाज सैनिकों व उनके परिजनों के प्रति नागरिक एकजुटता प्रदर्शित करने का दिन है, अत: हर एक नागरिक का कर्तव्य है कि वे सात दिसंबर को सैनिकों के सम्मान व उनके कल्याण में अपना योगदान दें.

इस दिन धनराशि का संग्रह किया जाता है. यह धन लोगों को झंडे का एक स्टीकर देकर एकत्रित किया जाता है. गहरे लाल व नीले रंग के झंडे के स्टीकर की राशि निर्धारित होती है. लोग इस राशि को देकर स्टीकर खरीदते हैं और उसे पिन से अपने सीने पर लगाते हैं. इस तरह वे शहीद हुए या हताहत हुए सैनिकों के प्रति सम्मान प्रकट करते हैं.

भारतीय टीम कुछ इस तरह किया अपने सैनिकों को नमन-

भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के साथ सीरीज का तीसरा और निर्णायक टेस्ट खेल रही है. टेस्ट के पहले दिन टीम जब दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में खेलने उतरी तो राष्ट्रगान के वक्त उसकी ड्रेस में भारतीय सेना का झंडा लगा हुआ नजर आया. साथ ही ड्रेस पर लिखा था, ‘सेना झंडा दिवस’. बीसीसीआई ने भी भारतीय टीम की राष्ट्रगान करते हुए एक फोटो ट्वीट की.

भारत ने एक बार फिर पकड़ की मजबूत-

आज फिरोजशाह कोटला में इस वजह से राष्ट्रगान के समय भारतीय सेना का झंडा सीने पर लगा कर उतरी थी भारतीय टीम 2

भारत ने श्रीलंका के साथ तीसरे टेस्ट में टॉस जीत पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और शिखर धवन ने टीम को अच्छी शुरात दिलाई, लेकिन धवन 23 के निजी स्कोर पर दिलरुवान परेरा की गेंद पर चलते बने. इसके बाद चेत्श्वारे पुजारा भी कुछ ख़ास नहीं कर पाए और 23 के ही निजी स्कोर पर गेंदबाज गमागे की गेंद पर चलते बने. वहीं पिछले मैच में शानदार शतक जमाने वाले मुरली विजय एक बार फिर बेहतरीन बलेल्बाजी कर रहे हैं, वह नाबाद 51 रन पर खेल रहे हैं, जबकि साथ में कप्तान कोहली हैं. भारत का स्कोर 116 रन से ऊपर बना चुका है.

Related posts

Leave a Reply