सबसे तेज 20,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी बने विराट कोहली

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

RECORD: सचिन और लारा जैसे दिग्गजों को पछाड़ सबसे तेज 20,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने विराट कोहली 

RECORD: सचिन और लारा जैसे दिग्गजों को पछाड़ सबसे तेज 20,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने विराट कोहली

हाल में ही एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 11 हजार रन का आंकड़ा पूरा करने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर एक और विशेष कीर्तिमान दर्ज हो गया हैं. दरअसल आज विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 20,000 रन पूरे कर लिए हैं.

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 20 हजार रन बनाने वाले विराट कोहली भारत के तीसरे और दुनिया के सिर्फ 12वें खिलाड़ी बने. विराट कोहली से पहले टीम इंडिया के लिए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (34357) और दीवार के नाम से मशहुर राहुल द्रविड़ (24208)  यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

पीछे छोड़ा सचिन और लारा का रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के विरुद्ध अपने 37 रन बनाने के साथ ही किंग कोहली ने वनडे, ट्वेंटी-20I और टेस्ट में मिलाकर 20 हजार रन पूरे किए और वह इस मुकाम तक पहुँचाने वाले दुनिया के सबसे तेज खिलाड़ी भी बने. विराट कोहली ने यह बड़ा कीर्तिमान मात्र 417 पारियों में पूरा किया.

विराट कोहली से पहले सबसे तेज 20 हजार रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा के नाम पर दर्ज था. सचिन और लारा ने 453 पारियों में यह बड़ा रिकॉर्ड बनाया था. आज कोहली ने यह विराट रिकॉर्ड भी तोड़कर अपने नाम कर लिया.

हर मायने में चैंपियन हैं कोहली 

विराट कोहली के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 66 शतक और 92 अर्द्धशतक भी दर्ज हैं. मौजूदा समय में शायद ही कोई ऐसा रिकॉर्ड होगा, जिस पर विराट कोहली का नाम ना दर्ज हो.

एक नजर सबसे तेज 20 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ियों के नाम पर : 

खिलाड़ी पारियां
विराट कोहली  417*
सचिन तेंदुलकर 453
ब्रायन लारा 453
रिकी पोंटिंग  464
एबी डीविलियर्स  483

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि विराट कोहली ने बड़ा रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे एकदिवसीय विश्व कप के मैच में हासिल किया. वेस्टइंडीज और भारत के बीच टूर्नामेंट का यह 34वां मैच मैनचेस्टर के मैदान पर खेला जा रहा हैं.

Related posts