IND vs NZ: शून्य पर आउट होते ही विराट कोहली के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड 1

IND vs NZ: इंडियन क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 221 रन बना लिए हैं. वहीं, इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम एक शर्मनाक रिकार्ड दर्ज हो गया है.

कोहली को आउट देने पर विवाद

IND vs NZ: शून्य पर आउट होते ही विराट कोहली के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड 2

टी20 सीरीज (T20 Series) और कानपुर टेस्ट मैच (Kanpur Test Match) तक आराम करने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने मुंबई टेस्ट मैच में वापसी की. कोहली ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. बढ़िया शुरूआत के बाद 80 रनों पर 2 विकेट गिरने के बाद कोहली बैटिंग करने आए. लेकिन एजाज पटेल (Azaz Patel) के ओवर में पुजारा के आउट होने के बाद फिल्ड अंपायर ने कोहली को आउट करार दिया. हालांकि, कोहली ने रिव्यू (Review) लिया जिसमें थर्ड अंपायर वीरेंदर शर्मा (Virendra Sharma) ने कई एंगल से देखने के बाद कहा कि मेरे पास फील्ड अंपायर के इस फैसले को पलटने का कोई ठोस सबूत नहीं है और उन्होंने कोहली को आउट करार दिया.

लिस्ट में हैं कई पूर्व कप्तान

IND vs NZ: शून्य पर आउट होते ही विराट कोहली के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड 3

इस मैच में विराट कोहली(Virat Kohli) के शून्य पर आउट होते ही उनके नाम एक शर्मनाक रिकार्ड दर्ज हो गया जिसे वो याद रखना भी नहीं चाहेंगे. विराट कोहली टेस्ट कप्तान के रुप में 10 बार शून्य पर आउट होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. वहीं,एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार डक पर आउट होने वाले इंडियन कैप्टन (Indian Caption) भी बन गए हैं. इस लिस्ट में पूर्व कप्तान धोनी से लेकर कपिलदेव का भी नाम शामिल है. हालांकि, बतौर टेस्ट कप्तान सबसे ज्यादा बार डक पर आउट होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पूराव कीवी कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग के नाम है जो 13 बार बिना खाता खोले ही आउट हुए हैं. जबकि दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ और विराट साथ में हैं. दोनों ही 10-10 बार शून्य पर आउट हुए हैं. एमएस धोनी आठ बार, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक आर्थटन और पूर्व अफ्रीकी कप्तान हैंसी क्रोनिए भी आठ-आठ बार आउट चुके हैं.

एक कैलेंडर ईयर में आउट होने वाले पूर्व कप्तान

ऑलराउंडर

बता दें कि एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले भारतीय भारतीय कप्तानों की लिस्ट में बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी और विराट का नाम शामिल है. पूर्व कप्तान बिशन सिंह 1976 में, कपिल देव 1983 में, धोनी 2011 में और विराट 2021 में चार-चार बार शून्य पर आउट हो चुके हैं. हालांकि, इस मैच में कोहली के आउट देने पर विवाद छिड़ गया है. कोहली जिस जिस गेंद पर आउट हुए जो गेंद उनके बैट से लग कर पैड पर लग रही थी. हालांकि, थर्ड अंपायर ने रिप्ले देखने के बाद भी फील्ड अंपायर के फैसले को ही सही करार दिया. थर्ड अंपायर के इस विवादास्पद फैसले पर पूर्व क्रिकेटरों ने जमकर आलोचना की है.

One reply on “IND vs NZ: शून्य पर आउट होते ही विराट कोहली के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड”

Comments are closed.