विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ ही महेन्द्र सिंह धोनी की बराबरी तो सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे 1

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच बड़े अंतर से अपने नाम किया है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटिगुआ में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जोरदार प्रदर्शन करते हुए चौथे दिन ही मैच को 318 रनों से अपने नाम किया।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने हासिल की एक और शानदार जीत

पिछले कुछ साल से विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने तीनों ही फॉर्मेट में जबरदस्त सफलता हासिल की है जिसमें टेस्ट फॉर्मेट को भी अलग नहीं किया जा सकता जहां कोहली ब्रिगेड ने देश-विदेश में शानदार खेल दिखाया है।

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ ही महेन्द्र सिंह धोनी की बराबरी तो सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे 2

भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट फॉर्मेट में एक के बाद एक कामयाबी हासिल की है जिसमें एक बार फिर से वो वेस्टइंडीज को उन्हीं की जमीं पर टेस्ट सीरीज हराने की तरफ अपना कदम बढ़ा दिया है।

विराट कोहली ने जीत के साथ कप्तानी में धोनी के पहुंचे बराबर तो गांगुली को छोड़ा पीछे

साल 2014 में महेन्द्र सिंह धोनी के इस्तीफे के बाद टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम की कमान संभालने वाले विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने देश-विदेश में जबरदस्त प्रदर्शन किया है और इस मैच को जीतने के साथ ही विराट कोहली ने कप्तानी में बड़ा करिश्मा कर दिखाया है।

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ ही महेन्द्र सिंह धोनी की बराबरी तो सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे 3

अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट मैच में पटखनी देने के साथ ही भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली एक कप्तानी रिकॉर्ड में जहां महेन्द्र सिंह धोनी की बराबरी की तो वहीं दूसरे रिकॉर्ड में सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है।

कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने हासिल की 27वीं जीत

विदेशी जमीं पर गांगुली को पछाड़ कर दर्ज की 12वीं जीत

विराट कोहली वेस्टइंडीज पर अपनी कप्तानी में मिली इस जीत के साथ ही भारत के लिए कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले रिकॉर्ड के मामले में महेन्द्र सिंह धोनी के बराबर पहुंचे। धोनी के सबसे ज्यादा 27 टेस्ट जीत के रिकॉर्ड की विराट कोहली ने बराबरी कर ली है। कोहली अब तक 47 टेस्ट मैचों में 27 जीत 10 हार और 10 ड्रॉ के साथ धोनी के बराबर पहुंचे।

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ ही महेन्द्र सिंह धोनी की बराबरी तो सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे 4

भारत के लिए कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान

कप्तान मैच जीत हार टाई ड्रॉ
महेन्द्र सिंह धोनी 60 27 18 0 15
विराट कोहली 47 27 10 0 10
सौरव गांगुली 49 21 13 0 15
मो. अजहरूद्दीन 47 14 14 0 19
सुनील गावस्कर 47 09 08 0 30
नवाब पटौदी 40 09 19 0 12

तो वही कप्तान कोहली ने विदेशी जमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। कोहली ने सौरव गांगुली के विदेशी जमीं पर 11 टेस्ट जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए ये 12वीं ओवरसीज जीत हासिल की है। इस तरह से कोहली अब देश के नंबर वन टेस्ट कप्तान बन चुके हैं।

भारत के लिए कप्तान के तौर पर विदेशी मैदान में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले कप्तान

कप्तान मैच जीत हार टाई ड्रॉ
विराट कोहली 26 12 09 0 05
सौरव गांगुली 28 11 10 0 07
महेन्द्र सिंह धोनी 30 06 15 0 09
राहुल द्रविड़ 17 05 04 0 08
बिशन सिंह बेदी 14 03 08 0 03
नवाब पटौदी 13 03 10 0 0

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

One reply on “विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ ही महेन्द्र सिंह धोनी की बराबरी तो सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे”