RECORD: विराट कोहली ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, लेकिन लिटिल मास्टर से पीछे रह गये

nishant / 22 July 2016

भारत और वेस्टइंडीज के बीच एंटिगा में खेले जा रहे पहले टेस्ट में विराट कोहली की शतक की बदौलत भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 90 ओवर में 4 विकेट खोकर 302 रन बना लिया है. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली और ऑफ़ स्पिनर रविचन्द्र अश्विन मैदान पर डंटे हुए थे.

विराट कोहली ने अपनी शतकीय पारी की बदौलत भारत को मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया इसके साथ ही विराट कोहली ने भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

जी हाँ भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का सबसे तेज 12 शतक का रिकॉर्ड कोहली ने अपने नाम कर लिया है, भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज ने 77  टेस्ट मैच पारी में अपने 12 शतक पुरे किये थे.

सहवाग ने जहाँ ये कारनामा 77 टेस्ट मैच  पारी में किया वहीं विराट कोहली ने यह कारनामा मात्र 72 टेस्ट मैच पारी में कर लिया, जबकि भारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गवास्कर इस मामले में पहले स्थान पर है. गवास्कर ने यह कारनामा मात्र 66 टेस्ट मैच पारी में किया था.

गवास्कर ने यह कारनामा उस समय किया था, जब विश्व के दिग्गज गेंदबाज उनके सामने गेंदबाजी के लिए उतरते थे. और वो बिना हेलमेट के मैदान पर उन सभी के गेंदों की धज्जिया उड़ाते दिखाई देते थे.

भारतीय टेस्ट कप्तान ने इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 3,000 रन भी पुरे कर लिया और इसके साथ ही उन्होंने अपने उपर लगा सबसे बड़ा धब्बा धो डाला, इससे पहले विराट कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में कोई भी शतक वेस्टइंडीज में नहीं था. तेजी से 3,000 रन बनाने वाले विराट कोहली 8 वे बल्लेबाज है.

भारतीय टेस्ट कप्तान उस समय बल्लेबाजी के लिए आये जब भारत के 2 सबसे भरोसेमंद टेस्ट बल्लेबाज मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा सस्ते में ही आउट हो गये, उसके बाद विराट कोहली ने धवन के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी के बदौलत भारत को नई ऊंचाई दी, और अब अश्विन के साथ मिलकर भारत को और मजबूती देने में लगे हुए है.

 

Related Topics