टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर विराट कोहली ने आईसीसी को दिया नया सुझाव

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर विराट कोहली ने आईसीसी को दिया नया सुझाव 

टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर विराट कोहली ने आईसीसी को दिया नया सुझाव

1 अगस्त 2019 से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत हुई है। आईसीसी ने इसमें कई तरह के नियम जोड़े हैं। इसमें सभी टीमों बराबर मैच नहीं खेलेंगी लेकिन वह एक सीरीज से 120 अंक ही कमा सकते हैं। 5 मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 24 अंक मिलते हैं वहीं दो मैचों की सीरीज में एक जीत पर 60 अंक मिलते हैं।

विराट ने दिया सुझाव

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी को टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल को लेकर सुझाव दिया है। वह चाहते हैं कि विदेश में टेस्ट मैच जीतने पर टीमों को दोगुने अंक मिलने चाहिए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहल पत्रकारों से बात करते हुए विराट कोहली ने कहा

“यदि आपने मुझसे पॉइंट्स टेबल बनाने के लिए पूछते हैं, तो मैंने एक घर से बाहर मिली टेस्ट जीत पर दोगुने अंक दूंगा।”

पहले स्थान पर भारत

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारतीय टीम पहले स्थान पर है। टीम ने वेस्टइंडीज में खेले 2 मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया था। उस जीत के लिए भारत को 120 अंक मिले थे और उस समय से ही टीम पहले स्थान पर है।

दक्षिण अफ्रीका पर सीरीज के पहले मैच में जीत हासिल करने पर भारत को 40 अंक मिले थे। इस तरह भारतीय टीम के 160 अंक हो गए हैं और वह टेबल में पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान की श्रीलंका और न्यूजीलैंड के 60-60 अंक हैं।

2021 में होगा फाइनल

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जून 2021 में लॉर्ड्स को मैदान पर खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में टीमों को घर से बाहर 3 और घर में 3 टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारत ने वेस्टइंडीज में अगस्त में टेस्ट सीरीज खेल लिया है।

दक्षिण अफ्रीका के बाद भारत घर में ही बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी। इसके बाद भारत को अगले साल न्यूजीलैंड के दौरे पर जाना हैं। इसके अलावा भारत को ऑस्ट्रेलिया का भी दौरा करना है वहीं इंग्लैंड के खिलाफ घर में सीरीज होगी। ये सभी सीरीज जून 2021 से पहले समाप्त हो जायेंगे।

Related posts