विराट कोहली ने दो बार किया वह कारनामा जो सचिन एक बार भी नहीं कर पाए

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली ने दो बार किया वह कारनामा जो सचिन एक बार भी नहीं कर पाए 

विराट कोहली ने दो बार किया वह कारनामा जो सचिन एक बार भी नहीं कर पाए

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पुणे वनडे में 107 रनों की पारी खेली। यह उनके वनडे करियर का 38वां शतक था। इसके साथ ही इस सीरीज के पहले तीनों मैचों में उनके बल्ले से शतक निकले। वह लगातार 3 मैचों में 3 शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले गुवाहाटी ने उन्होंने 140 रन बनाये थे वहीं विशाखापट्टनम में भी 157 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

एक सीरीज में दूसरी बार 3 शतक

विराट कोहली ने एक सीरीज में दूसरी बार 3 शतक बनाया है। इससे पहले इसी साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने तीन शतक बनाये थे। वहां उन्होंने 112, 160 नाबाद और 129 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

विराट कोहली ने दो बार किया वह कारनामा जो सचिन एक बार भी नहीं कर पाए 1

इस सीरीज में विराट ने 3 शतक बना दिए हैं। पहले मैच में उनके शतक बनाने की वजह से भारत को जीत मिली थी लेकिन दूसरा मैच टाई रहा था और तीसरे मैच में भारतीय टीम को हार मिली।

दो भारतीय पहले कर चुके हैं यह कारनामा

विराट कोहली से पहले दो भारतीय बल्लेबाज एक सीरीज या टूर्नामेंट से 3 शतक बना चुके हैं। इससे बड़ी बात है कि इसमें सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल नहीं है। सबसे पहले सौरव गांगुली ने 2003 विश्व कप में 3 शतक बनाये थे।

उसके बाद मध्य क्रम के बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने 2004 में ऑस्ट्रेलिया में हुए वीबी सीरीज में 3 शतक लगाया था। उस सीरीज में भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा ज़िम्बाब्वे की टीम भी थी।

विराट कोहली ने दो बार किया वह कारनामा जो सचिन एक बार भी नहीं कर पाए 2

कोहली ने एक साल में दो बार किया

वनडे क्रिकेट शुरू होने से लेकर अब तक जहाँ सिर्फ दो भारतीय बल्लेबाज एक सीरीज में 3 शतक लगाये हैं वहीं विराट कोहली ने एक साल में ही 2 बार यह कारनामा कर दिया।

अभी उनमें काफी क्रिकेट बची है और वह जिस तरीके से बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसे देखकर लगता है कि आने वाली सीरीज में भी वह इस कारनामे को दोहरा सकते हैं।

Related posts

Leave a Reply