विराट कोहली ने जड़ा शतक, सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

7वां दोहरा शतक जड़ने के साथ ही विराट कोहली ने पुरे किये अपने सबसे तेज 7000 रन 

7वां दोहरा शतक जड़ने के साथ ही विराट कोहली ने पुरे किये अपने सबसे तेज 7000 रन

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल आज शुक्रवार को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रचते हुए दोहरा शतक लगा दिया है. उन्होंने अपने इस दोहरे शतक के साथ ही कई शानदार रिकॉर्ड बना डाले हैं.

सचिन और सहवाग को भी छोड़ा पीछे

विराट कोहली

कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा 150+ का स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन के नाम कप्तान के रूप में 8 मौकों पर 150 या उससे ज्यादा रन बनाये थे.

यह विराट कोहली के टेस्ट क्रिकेट करियर का 7वां दोहरा शतक है. बता दें, कि वह सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने 6-6 दोहरे शतक बनाये थे, लेकिन विराट कोहली ने इन दोनों ही दिग्गजों को पछाड़ कुल 7 दोहरे शतक बना डाले हैं.

विराट कोहली ने पूरे किये 7000 रन

विराट कोहली

कप्तान कोहली को रन मशीन भी बोला जाता है, और आज उन्होंने यह सिद्ध भी कर दिया है जिस तरह से रोहित ने वनडे में 3 दोहरे शतक जड़े है ठीक उस प्रकार से अब विराट ने भी दोहरा शतक जड़ कर अपने आलोचकों को कड़ा जवाब दिया है. इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में विराट ने भी 7000 रन पूरे कर  लिए है.

इस मामले में उनसे पहले 3 खिलाड़ी है और चौथे स्थान पर विराट के साथ दो साथी और भी हैं, इस मामले में सबसे  पहले नाम आता है वैली हैमंड वैली हैमंड एक अंग्रेजी प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर थे जो 1920 से 1951 तक चले करियर में ग्लॉस्टरशायर के लिए खेलते थे. उन्होंने 131 पारियों में अपने 7000 रन पूरे किये थे उसके   में उन्होंने 7249 रन बनाए थे.

इसके बाद अब दूसरे स्थान पर नाम आता है भारतीय पूर्व खिलाड़ी विरेन्द्र सहवाग का इन्होने 134 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था, इसके बाद नाम आता है मास्टर ब्लास्टर सचिन का जिन्होंने सहवाग से 3 ज्यादा पारियों में 134 पारियों में अपना 7000 का रन पूरा किया था, वहीं चौथे स्थान पर अभी तक 2 खिलाड़ी काबिज थे, लेकिन अब इस पर 3 खिलाड़ियों ने अपना कब्ज़ा जमा लिया है, सर गैरी सोबर्स ने 138 पारियों में यह लक्ष्य पूरा किया था, इनके साथ श्रीलंका के संगाकारा और भारत के कप्तान विराट कोहली इस स्थान पर काबिज हैं.

Related posts