विराट कोहली किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी करने के लिए सक्षम है: सर विवियन रिचर्ड्स

वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स का मानना है, कि भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली को भारतीय कप्तान धोनी द्वारा चौथे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए भेजे जाना चाहिए. उनका मानना है, कि इससे कोहली की बल्लेबाजी में और निखार आयेगा और टीम की आवश्यकता के अनुसार अपने आप को ढाल सकते है.

जैसा की कार्लटन-मिड वनडे सीरीज के दोनों मैचो में कोहली ने चौथे स्थान पर बल्लेबाजी की लेकिन दोनों मैचो में वो लम्बी पारी खेलने में अस्मर्थ रहे और सिर्फ 9 और 5 रन ही बना सके, लेकिन फिर भी सर रिचर्ड्स का मानना है, कि कोहली को विश्वकप और बाकि बचे हुए, मैचो में चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करनी चाहिए, उनका मानना है, कि ऐसा करना टीम इण्डिया के हक में होगा, और निश्चित रूप से उन्हें इसका फायदा होगा.

उन्होंने कहा:

“मेरा मानना है, कि चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करना किसी भी अच्छे बल्लेबाज के लिए सबसे आसान और उचित है.”

“ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड की उछाल भरी पिचों पर बल्लेबाजी करना शुरूआती बल्लेबाजो के लिए सबसे कठिन काम होता है, ऐसे में कोहली को विश्वकप को देखते हुए चौथे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए भेजना चाहिए जिससे वो टीम की परिस्थितियों को भली भांति समझ सके.”

रिचर्ड्स ने यह भी कहा, कि कोहली जैसे बल्लेबाज का इतने छोटे कार्यकाल में 21 वनडे शतक लगाना निश्चित रूप से उन्हें महान बल्लेबाज बनाता है, इसलिए वो किसी भी स्थान पर अच्छी बल्लेबाजी करने में सक्षम है.

रिचर्ड्स ने कहा:

“मै इस बात से पूरी तरह संतुष्ट हूँ, कि आप (भारत) चाहते है, कि आप का सबसे अच्छा बल्लेबाज अधिक ओवर खेले, लेकिन आप को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए, कि वो अपने आप को सहज मह्शूश कर सके, इसलिए मै आशा करता हूँ, कि टीम मैनेजमेंट को इस बात पर आपस में विचार-विमर्श करना चाहिए.”

“अगर विराट कोहली चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करने में अपने आप को सहज महशुश करते है, तो मुझे लगता है, यह उनकी टीम के लिए अच्छा होगा, और जैसा कि मेरा मानना है, कि वो किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी करने में सक्षम है.”

 

Related Topics