विराट कोहली ने सौरव गांगुली के बड़े कप्तानी रिकॉर्ड को तोड़ा, नंबर एक पर पहुंचने

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली ने सौरव गांगुली के बड़े कप्तानी रिकॉर्ड को तोड़ा, इस मामले में नंबर एक पर पहुंचने 

विराट कोहली ने सौरव गांगुली के बड़े कप्तानी रिकॉर्ड को तोड़ा, इस मामले में नंबर एक पर पहुंचने

भारत ने वेस्टइंडीज को एंटिगा टेस्ट में 318 रनों के बड़े अंतर से शिकस्त दी है। दो मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत ने गेंद और बल्ले दोनों से बेहतरीन खेल दिखाया। अजिंक्य रहाणे ने दोनों पारियों में टीम के लिए सबसे बड़ी पारी खेली वहीं इशांत शर्मा ने पहली और जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिये।

विराट कोहली ने बनाया रिकॉर्ड

विराट कोहली

विराट कोहली विदेशी सरजमीं पर भारतीय टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान बने गये हैं। उन्होंने अभी तक 26 मैचों में घर के  बाद भारत की कप्तानी की है और इसमें टीम ने 12 मैचों में जीत हासिल की है।

उनकी कप्तानी में इसी साल की शुरुआत में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी। इसके अलावा टीम ने उनकी कप्तानी में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश में भी जीत हासिल की है।

दादा का रिकॉर्ड तोड़ा

विराट कोहली ने घर से बाहर सबसे ज्यादा जीत के सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ा है। दादा ने घर से बाहर 28 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी और इसमें टीम ने 11 मैचों को अपने  नाम किया था।

सौरव गांगुली ने घर से बाहर भले ही ज्यादा टेस्ट सीरीज नहीं जीती लेकिन उनकी गिनती भारत क्रिकेट के सबसे बेहतरीन कप्तानों में होती है। कहा जाता है कि दादा ने ही भारत को विदेश में जीतना सिखाया था।

धोनी का रिकॉर्ड काफी खराब

महेंद्र सिंह धोनी भले ही भारतीय क्रिकेट के सबसे बेहतरीन कप्तान में गिने जाते हो लेकिन घर से बाहर उनका टेस्ट रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। उन्होंने 30 टेस्ट में कप्तानी की और इसमें भारत को सिर्फ 6 जीत मिली।

लिस्ट में चौथे नंबर पर राहुल द्रविड़ का नाम है। उन्होंने सौरव गांगुली की कप्तानी से हटने के बाद टीम की कमान संभाली थी। उनकी कप्तानी में भारत ने घर से बाहर 17 टेस्ट खेले और 5 में जीत दर्ज की। उनकी कप्तानी में साल 2007 में भारत ने इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी।

Related posts