विराट कोहली वनडे सबसे तेज 5 हजार वनडे रन बनाने वाले कप्तान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND vs AUS- बतौर कप्तान विराट कोहली वनडे में 5 हजार रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज, केवल इतनी पारी में छुआ आंकड़ा 

IND vs AUS- बतौर कप्तान विराट कोहली वनडे में 5 हजार रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज, केवल इतनी पारी में छुआ आंकड़ा

विश्व क्रिकेट में हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वो पहले तो अपने देश के लिए खेले और देश के लिए खेलने के बाद देश की कमान संभाले, कई खिलाड़ियों के सपने तो देश की कप्तानी तक ही सीमित रह जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो कप्तानी करने के साथ ही इस मामले में करामात दिखाने की भी चाहत रखते हैं।

बतौर कप्तान विराट कोहली हासिल कर रहे हैं नए मुकाम

ऐसा ही कुछ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली में देखने को मिला है। भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने वैसे तो बतौर बल्लेबाज कीर्तिमानों का एक एवरेस्ट खड़ा कर दिया है जिसके बाद अब कप्तानी में नए मुकाम हासिल कर रहे हैं।

IND vs AUS- बतौर कप्तान विराट कोहली वनडे में 5 हजार रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज, केवल इतनी पारी में छुआ आंकड़ा 1

भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभालने के बाद से तो विराट कोहली की बल्लेबाजी में खास तरह का निखार आया है जो टीम के लिए प्रेरणा बनने के साथ ही बतौर कप्तान एक के बाद एक रिकॉर्ड बनाते चले जा रहे हैं।

विराट कोहली ने बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में पूरे किए 5 हजार रन

इसी तरह से साल 2017 में पहली बार परमानेंट वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी मिलने के बाद से तो विराट कोहली रनों का ऐसा अंबार लगा रहे हैं कि एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करते जा रहे हैं उन रिकॉर्ड्स में रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली ने बतौर कप्तान एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

IND vs AUS- बतौर कप्तान विराट कोहली वनडे में 5 हजार रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज, केवल इतनी पारी में छुआ आंकड़ा 2

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में विराट कोहली ने 89 रनों का पारी खेली। इस पारी के दौरान विराट कोहली ने जैसे ही 17वां रन पूरा किया उसके साथ ही वो बतौर कप्तान 5 हजार रन पूरे कर चुके हैं।

वनडे में कप्तान के तौर पर 5 हजार रन बनाने वाले बने सबसे तेज बल्लेबाज

विराट कोहली ने ये मुकाम केवल 82वीं पारी में हासिल करते हुए बतौर कप्तान सबसे तेज 5 हजार वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही बतौर कप्तान 5 हजार रन बनाने वाले सबसे तेज कप्तान बनने के साथ ही उन्होंने भारत के ही पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया।

दशक

महेन्द्र सिंह धोनी के नाम इससे पहले ये रिकॉर्ड दर्ज था। जिन्होंने 127 पारी में 5 हजार रन बतौर कप्तान बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे किया था। रिकी पोंटिंग ने ये मुकाम 131वीं पारी में हासिल किया था। लेकिन अब विराट कोहली तो इन सबसे तेज निकले और केवल 82 पारी में ही इस कीर्तिमान को अपने नाम किया।

वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 5 हजार रन बनाने वाले कप्तान

पारी              बल्लेबाज

82*         विराट कोहली(भारत)

127        महेन्द्र सिंह धोनी(भारत)

131         रिकी पोंटिंग(ऑस्ट्रेलिया)

135         ग्रीम स्मिथ(दक्षिण अफ्रीका)

136         सौरव गांगुली(भारत)

151          मोहम्मद अजहरूद्दीन(भारत)

Related posts