विराट कोहली ने एकदिवसीय मैच में जैक कैलिस का तोड़ा रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली ने कटक के एकदिवसीय मैच में जैक कैलिस का तोड़ा रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने कटक के एकदिवसीय मैच में जैक कैलिस का तोड़ा रिकॉर्ड

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली जब भी मैदान पर उतरते हैं तो कोई ना कोई रिकॉर्ड बनाते हैं या किसी अन्य दिग्गज का रिकॉर्ड तोड़ देते हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गये तीसरे एकदिवसीय मैच में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज जैक कैलिस का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अब उनके सामने इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड है.

विराट कोहली ने कटक में तोड़ा जैक कैलिस का रिकॉर्ड

विराट कोहली

 

कटक में भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा और फ़ाइनल मुकाबला खेला जा रहा था. इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने 85 रनों की बहुत ही शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाया था. इसी बीच विराट कोहली ने एकदिवसीय फ़ॉर्मेट में रनों के मामले में जैक कैलिस को पीछे छोड़ दिया.

जैक कैलिस ने अपने एकदिवसीय करियर में 11579 रन बनाये थे. जबकि विराट कोहली ने कटक के खेले गये मैच के बाद 11609 रन बना लिए हैं. जिसके कारण अब वो इस लिस्ट में नंबर 7 पर पहुँच गये हैं. नंबर एक पर सचिन तेंदुलकर 18426 रनों के साथ मौजूद हैं. विराट कोहली अब पाकिस्तान के इंजमाम उल हक से मात्र 130 रन ही दूर हैं.

रिकॉर्ड बनाने के लिए ही मैदान पर उतरते हैं विराट कोहली

भारतीय टीम

इसी मैच में उन्होंने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया था. जब उन्होंने इस वर्ष सभी फ़ॉर्मेट में मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये थे. जिसके साथ ही लक्ष्य का पीछा करते हुए भी कोहली सबसे सफल बल्लेबाज भी बन गये है.

उन्होंने 300 के ऊपर के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 पारियों में 993 रन बनाये हैं. जिस समय उनका औसत 141.85 का हो गया है. जिसमें 7 शतक और एक अर्द्धशतक भी शामिल है. जो उन्होंने अपने पिछले पारी में ही बनाया है. इसके अलावा और कई रिकॉर्ड उन्होंने इसी सीरीज के दौरान तोड़ें थे.

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है अब

भारतीय टीम

अब भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को पहले श्रीलंका के खिलाफ 3 मैच की टी20 सीरीज खेलनी है. जो 5 जनवरी को शुरू होने वाला है. जबकि उसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज भी खेलनी है. जिसकी शुरुआत 14 जनवरी को मुंबई में होना है. इसी सीरीज में विराट इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

Related posts