दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने बतौर भारतीय कप्तान टेस्ट क्रिकेट में बना

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने भारतीय कप्तान विराट कोहली 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने भारतीय कप्तान विराट कोहली

भारत की टीम के कप्तान विराट कोहली जब भी मैदान पर उतरते हैं तो कोई ना कोई बड़ा रिकॉर्ड जरुर बनाते हैं. विश्व क्रिकेट में रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली रिकॉर्ड तोड़ने में भी आगे नजर आतें है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट मैच में भी विराट कोहली ने ऐसा ही एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है. जो आज तक भारतीय क्रिकेट इतिहास में नहीं हुआ था.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने भारतीय कप्तान विराट कोहली 1
picture credit bcci

रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहले पारी में बहुत ही शानदार बल्लेबाजी की और कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये. उन्होंने अपनी इस पारी में नाबाद 254 रन बनाये. जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भारतीय कप्तान का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

इससे पहले भी ये रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर ही थी. जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2017-18 में बनाये थे. विराट कोहली के बाद यदि किसी खिलाड़ी का नाम इस लिस्ट में आता है तो वो नाम पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2012-13 में बनाया था. पहले तीन नंबर तक विराट कोहली का ही नाम दर्ज है.

दूसरे दिन का खेल रहा भारतीय टीम के नाम

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने भारतीय कप्तान विराट कोहली 2
दक्षिण अफ्रीका

भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक अफ्रीका की टीम को परेशानी में डाल दिया था. अब खेल के दूसरे दिन उन्होंने पहले रविन्द्र जडेजा के 91 रन और विराट कोहली के नाबाद 254 रनों के मदद से 5 विकेट पर 601 रन बनाये और पारी घोषित कर दी.

जिसके बाद दिन के आखिरी घंटे में बल्लेबाजी करने आई दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजो को उमेश यादव और मोहम्मद शमी के सामने बहुत परेशानी हुई. दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम 36 रनों पर 4 विकेट गँवा चुकी है. वो अभी भी भारतीय टीम से 565 रन पीछे हैं.

अब दक्षिण अफ्रीका की टीम बढ़ रही हार की तरफ

दक्षिण अफ्रीका
picture credit bcci

पुणे वापसी के उम्मीद से आई दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए इस मैच में बने रहना अब बहुत मुश्किल हो गया है. तीसरे दिन से स्पिनरों को मदद मिलने लगेगी. जिसके कारण अफ्रीका के बल्लेबाजो को कल से बहुत मुश्किल होगी. भारतीय टीम के पास रविन्द्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन सरीखे गेंदबाज मौजूद हैं.

Related posts