2017 की तरह 2018 में भी साल भर देखने को मिलेंगा विराट कोहली का जलवा, ऐसा हम नहीं यह आंकड़े कह रहे हैं... 1

साल 2017 की अब समाप्ति हो गयी है और आज साल 2018 का पहला दिन हैं और आज हर ओर नए साल का जश्न हो रहा हैं। इसी बीच इस नए साल पर भारतीय क्रिकेट टीम घर पर नहीं है बल्कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लम्बे दौरे के लिए गयी हुई हैं और यहाँ इन भारतीय क्रिकेटरों ने नए साल का जश्न मनाया हैं। बता दें कि 2017 का साल भारतीय क्रिकेट टीमके लिए बहुत अच्छा रहा था जिसमें भारत ने बहुत अच्छा क्रिकेट खेलते हुए कई घरेलू और बाहर जाकर सीरीज जीते है और अब बारी है 2018 की जिसके लिए टीम इंडिया तैयार हैं।

2017 की तरह 2018 में भी साल भर देखने को मिलेंगा विराट कोहली का जलवा, ऐसा हम नहीं यह आंकड़े कह रहे हैं... 2

यह तो आपको भी पता होगा कि 2017 का साल भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली के बहुत अच्छा रहा था और इन्होंने इस साल काफी नए रिकॉर्ड अपने नाम किये थे। इसी बीच आपको याद दिला दें कि पिछले साल यानि 2017 में विराट कोहली ने अपने बल्ले से बहुत रन बरसे थे और इन्होंने वनडे में 26 मैचों की 26 पारियों में 76.84 की शानदार बल्लेबाजी औसत से जबरदस्त 1460 रन बनाये थे जिसमें इनके नाम कुल 6 शतक भी रहे थे। इसके साथ ही कोहली 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर रहे थे।

2017 की तरह 2018 में भी साल भर देखने को मिलेंगा विराट कोहली का जलवा, ऐसा हम नहीं यह आंकड़े कह रहे हैं... 3

इसी बीच इस साल कोहली ने कई रिकॉर्ड तोड़े है जिसमें वो अब वनडे क्रिकेट में सचिन के बाद सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले भी बन गए हैं और इन्होंने अब तक वनडे में 32 शतक बनाये है जबकि टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने अपने कैरियर में कुल 49 शतक लगाये थे यानि विराट यह रिकॉर्ड भी आगामी दो सालों में तोड़ देंगे। विराट कोहली ने इस साल रिकी पोंटिंग, सनथ जयसूर्या और हाशिम आमला को शतकों के मामले में पछाड़ दिया हैं।

इसी बीच आपको बता दें कि विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में भी बहुत अच्छी बल्लेबाजी की और पूरे साल में कुल 10 टेस्ट मैच खेले जिसमें इन्होंने 16 पारियों में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 1059 रन बनाये है जो चौथे नंबर पर रहे हैं यानि इस साल टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में कोहली चौथे पायदान पर रहे हैं। कोहली ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में शानदार 5 शतक भी लगाए जिसमें से इन्होंने तीन शानदार दोहरे शतक भी लगाए हैं और कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लहाने वाले भी बन गए है।

2017 की तरह 2018 में भी साल भर देखने को मिलेंगा विराट कोहली का जलवा, ऐसा हम नहीं यह आंकड़े कह रहे हैं... 4

2017 की तरह 2018 में भी साल भर देखने को मिलेंगा विराट कोहली का जलवा, ऐसा हम नहीं यह आंकड़े कह रहे हैं... 5

इसी बीच आपको बता दें कि 2018 का साल विराट कोहली के लिए निश्चित रूप से बहुत अच्छा रहने वाला है और इसका एक कारण यह है कि उनकी जर्सी का नंबर भी 18 हैं। इस प्रकार हम माँ सकते हैं कि टीम इंडिया के कप्तान विराट निश्चित रूप से अच्छी बल्लेबाजी करेंगे और कई रिकॉर्ड बनायेंगे।

2018 में ये रिकॉर्ड कर सकते है अपने नाम

जिस तरह से भारतीय कप्तान विराट कोहली फॉर्म में है बल्लेबाजी कर रहे हैं उससे तो यही लग रहा हैं कि कोहली अपनी कप्तानी में भारत को निश्चित रूप से 25 सालों बाद भारत को टेस्ट सीरीज जीता सकते हैं।

2017 की तरह 2018 में भी साल भर देखने को मिलेंगा विराट कोहली का जलवा, ऐसा हम नहीं यह आंकड़े कह रहे हैं... 6

इसी बीच आपको बता दें कि विराट कोहली ने अभी तक अपने वनडे क्रिकेट कैरियर में कोई भी दोहरा शतक नहीं बनाया है जबकि इनके साथी बल्लेबाज रोहित शर्मा एक नहीं बल्कि तीन बार वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं। तो हम मान सकते हैं है कि 18 नंबर की जर्सी वाले विराट कोहली भी जरूर में भी दोहरा शतक लगायेंगे।

याद दिला दें कि विराट कोहली के टेस्ट में अभी कुल 20 शतक हैं और वो इस साल अगर कोहली अपनी शानदार बल्लेबाजी से 4 शतक और लगा देते है तो वो मोहम्मद अजहरुद्दीन और पूर्व ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ देंगे जबकि इसके बीच में भी कई दिग्गज हैं जिन्हें विराट कोहली पछाड़ देंगे।

2017 की तरह 2018 में भी साल भर देखने को मिलेंगा विराट कोहली का जलवा, ऐसा हम नहीं यह आंकड़े कह रहे हैं... 7

इसी बीच याद दिला दें कि विराट कोहली इस साल रनों के मामले में भी वनडे में मोहम्मद अजहरुद्दीन को और कई अन्य बल्लेबाजों को पीछे छोड़ देंगे, जी हाँ, विराट कोहली अगर इस साल 349 रन और बना देते है तो पूर्व दिग्गज अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ देंगे। याद दिला दें कि कोहली ने अभी तक अपने वनडे कैरियर में कुल 9030 रन बनाये है और इस साल उनकी 10000 रन पूरे करने पर भी निगाहें रहेंगी।

RAJU JANGID

क्रिकेट का दीवाना हूँ तो इस पर लिखना तो बनता है।

Leave a comment