विराट कोहली

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चेन्नई में तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जायेगा। इससे पहले दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेली गयी थी। भारत ने उन्हें 2-1 से अपने नाम किया था। वनडे सीरीज में भी विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही है लेकिन वेस्टइंडीज को भी कम नहीं आंका जा सकता।

विश्व रिकॉर्ड कर रहा विराट का इंतजार

IND v WI: चेन्नई में एक शतक और विराट कोहली के नाम दर्ज हो जाएंगे कई विश्व रिकॉर्ड 1

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के पास इस मुकाबले में कई विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका है। वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा है और चेन्नई वनडे में उनके बल्ले से शतक निकलता है तो कई रिकॉर्ड उनके नाम हो जाएगे।

विराट कोहली ने अपने पिछले दोनों वनडे पारियों में शतक बनाया था। यह मुकाबले अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही खेला गया था। उसके बाद से भारतीय टीम ने कोई वनडे मुकाबला नहीं खेला है।

IND v WI: चेन्नई में एक शतक और विराट कोहली के नाम दर्ज हो जाएंगे कई विश्व रिकॉर्ड 2

इस मैच में विराट को बल्ले से शतक निकलता है तो लगातार 3 पारियों में उनका तीसरा शतक होगा। वनडे क्रिकेट में कई बल्लेबाज  यह करनामा कर चुके हैं लेकिन दो बार किसी ने ऐसा नहीं किया है। विराट कोहली ने पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसा किया था और एक बार फिर ऐसा करने का मौका है।

सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ने का मौका

IND v WI: चेन्नई में एक शतक और विराट कोहली के नाम दर्ज हो जाएंगे कई विश्व रिकॉर्ड 3

विराट कोहली के पास सचिन तेंदुलकर का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने का भी मौका है। किसी एक टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड संयुक्त रुप से विराट कोहली और सचिन के नाम दर्ज है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 मैचों में 9 शतक बनाए थे वहीं विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 36 मैचों में 9 शतक बनाए हैं।

इस मैच में विराट कोहली शतक बनाते हैं तो यह विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेंगे। वह किसी एक टीम के खिलाफ 10 वनडे शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएगे। विराट इस मैच में शतक बनाते हैं तो वनडे क्रिकेट में उनका 44वां शतक भी होगा।