कुंबले और धोनी नहीं बल्कि पूर्व कप्तान सौरव गांगुली दिला सकते है भारतीय टीम को चैम्पियन्स ट्राफी | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

कुंबले और धोनी नहीं बल्कि पूर्व कप्तान सौरव गांगुली दिला सकते है भारतीय टीम को चैम्पियन्स ट्राफी 

कुंबले और धोनी नहीं बल्कि पूर्व कप्तान सौरव गांगुली दिला सकते है भारतीय टीम को चैम्पियन्स ट्राफी

भारत के क्रिकेट प्रेमियों से अब आईपीएल का बुखार खत्म हो गया है और अब लोगों की नजर मिनी वर्ल्ड कप यानि चैंपियंस ट्रॉफी पर है जो 1 जून से इंग्लैंड में शुरू होने वाली है. 18 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं. पहला मैच इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच होगा. भारत अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून को खेलेगा. 2013 में इंग्लैंड में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन भारत ही बना था. 2013 टूर्नामेंट में भारत अपना हर मैच जीता था. इस टूर्नामेंट में वैसे तो भारत की तरफ से दादा के नाम से विश्व विख्यात सौरव गांगुली नहीं थे. मगर भारत के लिए आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी में आजतक का सबसे शानदार प्रदर्शन भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का ही रहा है. भारत के सबसे सफल कप्तानो में एक सौरव गांगुली ने इस टूर्नामेंट को पूरी तरीके से अपना बनाया है. उन्होंने आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी टूर्नामेंट के इतिहास में कई  शानदार उपलब्धिया हासिल की है जो आज भी रिकॉर्ड है.

आइये नजर डालते है सौरव गांगुली द्वारा आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी में हासिल की गई  कुछ ऐसी ही उपलब्धियों पर.पुणे सुपरजायंट को करना पड़ा हार का सामना, लेकिन धोनी बना गये ऐसा विश्वरिकॉर्ड जिसके आस पास भी नहीं है कोई

लगाए है सबसे ज्यादा छक्के

चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड न अफरीदी, न गेल न धोनी के नाम है. इस मामले में सौरव गांगुली इन विस्फोटक बल्लेबाज़ों को पीछे छोड़ दिया है. सौरभ गांगुली चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं. गांगुली चैंपियंस ट्रॉफी में 13 मैच खेले हैं और 11 पारियों में 17 छक्के लगाए हैं. गांगुली के बाद दूसरे स्थान पर क्रिस गेल है जो 17 मैच खेलते हुए 15 छक्के लगाए है.

गांगुली ने चैंपियंस ट्रॉफी में मारे है सबसे ज्यादा अर्धशतक

चैंपियंस ट्रॉफी में सौरव गांगुली का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. सबसे ज्यादा अर्धशतक मारने के मामले में सौरव गांगुली पहले स्थान पर है. गांगुली 11 पारियों में छह अर्धशतक लगाए है. गांगुली के बाद भारत के राहुल द्रविड़ दूसरे स्थान पर है. द्रविड़ 15 पारियों में छह अर्धशतक लगाए हैं.

तीन शतक भी लगाए है गांगुली ने

चैंपियंस ट्रॉफी में अगर सबसे ज्यादा शतक मारने की मामले में सौरव दूसरे स्थान पर है. गांगुली तीन शतक लगाए है जब की साउथ अफ्रीका के हर्शेल गिब्ब्स ने दस मैच खेलते हुए तीन शतक के साथ पहला स्थान पर है. गांगुली के बाद भारत के तरफ से शिखर धवन सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं. धवन पांच मैचों में दो शतक लगाए हैं. भारत के लिए मोहम्मद कैफ,वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर एक-एक शतक लगाए हैं.इंग्लैंड रवाना होने से पहले विराट कोहली और रविचन्द्र अश्विन के बीच हुआ कुछ ऐसा, कि अश्विन ने कोहली को कहा बेशर्म

रन बनाने के मामले में भी दादा है और भारतीयों से काफी आगे 

चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सौरव गांगुली चौथे स्थान पर है. गांगुली 11 पारियों में करीब 74 के औसत से 665 रन बनाये है. इस मामले में क्रिस गेल पहला स्थान पर है. क्रिस गेल ने 17 मैचों में 791 रन बनाये है, जबकि श्रीलंका के महेला जयवर्धने दूसरे स्थान पर है जिन्होंने 21 पारियों में 742 रन बनाये है.

Related posts