विराट कोहली और अंजिक्य रहाने का नाम बीसीसीआई ने खेल रत्न के लिए खेल मंत्रालय भेजा

SAGAR MHATRE / 03 May 2016

बीसीसीआई ने भारतीय खेल के सबसे बड़े पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए विराट कोहली का नाम नामांकित किया है. तो वहीं अजिंक्य रहाणे का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए नामांकित किया है.

कोहली पिछले कुछ साल से भारत के सबसे बड़े खिलाड़ी बन गये है, जो लगातार अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे है. महेंद्र सिंह धोनी की जगह पिछले साल कप्तान बने विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका और दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती.

विराट कोहली टी ट्वेंटी में विश्व के नंबर एक बल्लेबाज है, और 2014 और 2016 के टी ट्वेंटी विश्वकप में विराट कोहली मैन अॉफ द टूर्नामेंट बने थे. और उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी करके सभीका दिल जीत लिया था.

खेल मिनिस्टर ने कहा, हमे बीसीसीआई से इन नामों की सूची मिली है, और हमने वे नाम सेलेक्शन कमेटी को भेज दिये है. अगर विराट कोहली को खेल रत्न पुरस्कार मिलता है, तो वे सचिन तेंदुलकर (1998) और महेंद्र सिंह धोनी (2008) के बाद तीसरे भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे.

विराट कोहली को खेल रत्न पुरस्कार के नाम की सिफारीश की है, तो वहीं अजिंक्य रहाणे के नाम की सिफारिश अर्जुन अवॉर्ड पुरस्कार के लिए की गयी है. अजिंक्य रहाणे टेस्ट क्रिकेट में भारत के काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गये है, और पिछले साल दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ रहाणे ने एक ही टेस्ट में 2 शतक लगाए थे.

खेल रत्न पुरस्कार को 7.5 लाख की प्राईज, तो अर्जुन पुरस्कार को 5 लाख प्राईज है.