Why Virat Kohli Not Played 4 Series
Why Virat Kohli Not Played 4 Series

विराट कोहली (Virat Kohli) अपने करियर के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं. उन्हें क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक बनाए करीब तीन साल होने वाले हैं. अब तक उनका बल्ला पूरी तरह खामोश रहा है. एक-एक रन बनाने के लिए विराट संघर्ष कर रहे हैं. एक क्रिकेटर को अपनी फॉर्म वापस पाने के लिए  अधिक से अधिक मैच खेलने की जरूरत होती है. हालांकि, विराट कोहली के मामले में यह थोड़ा अलग है. वह पिछले कुछ टूर्नामेंटों में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं.

BCCI ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए T20I टीम का चयन किया है, जिसमें जसप्रीत बुमराह के साथ विराट कोहली को भी आराम दिया गया है. पिछले दो महीनों में यह पहली बार नहीं है कि जब विराट कोहली को आराम दिया गया है या वह किसी टूर्नामेंट का हिस्सा बनने से चूक गए हैं. हम आपको आईपीएल 2022 के बाद की उन चार सीरीज के बारे में बताएंगें, जिसका विराट कोहली हिस्सा नहीं बन पाए.

इस वजह से 4 सीरीज नहीं खेल पाए Virat Kohli

Why Virat Kohli Not Played 4 Series
Why Virat Kohli Not Played 4 Series

दरअसल, आईपीएल 2022 के भारतीय टीम को पांच मैचों की टी20 सीरीज में साउथ अफ़्रीकी टीम की मेजबानी करनी थी. इसके बाद भारत को इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलना था. इसलिए, कई दिग्गज खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू पांच मैचों की T20I सीरीज के लिए आराम दिया गया था.

उनमें विराट कोहली (Virat Kohli) भी शामिल थे. टेस्ट के कारण इन खिलाड़ियों को आयरलैंड सीरीज के लिए T20I टीम में शामिल नहीं किया गया था. वहीं, ग्रोइन इंजरी के कारण, विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज का पहला मैच नहीं खेल पाए थे.अब विराट को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में आराम दिया गया है.

SA T20I सीरीज के लिए आराम दिया गया

आयरलैंड की टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया

वनडे सीरीज बनाम वेस्टइंडीज के लिए आराम दिया गया

टी20 सीरीज बनाम वेस्टइंडीज के लिए आराम दिया गया

विराट कोहली एक क्वॉलिटी क्रिकेटर हैं

Why Virat Kohli Not Played 4 Series
Why Virat Kohli Not Played 4 Series

ऐसे में, विराट कोहली पर फॉर्म में वापसी का गंभीर दबाव है. 2022 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली भारतीय टीम की रीढ़ बन सकते हैं. अगर विराट दोबारा परफॉर्म करना शुरू नहीं करते हैं तो मुमकिन है कि वो टीम में अपनी जगह खो सकते हैं. गौरतलब है कि आँकड़ें विराट कोहली को क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में एक क्वॉलिटी क्रिकेटर बताते हैं.

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer