विराट कोहली को 2 ODI मैच में टीम इंडिया में करने होंगे सुधार

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पहले मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद विराट कोहली को जल्द करना होगा इन 2 क्षेत्रो में सुधार 

पहले मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद विराट कोहली को जल्द करना होगा इन 2 क्षेत्रो में सुधार
LEEDS, ENGLAND - JULY 05: India captain Virat Kohli chats with coach Ravi Shastri during India nets ahead of their Cricket World Cup Match against Sri Lanka at Headingley on July 05, 2019 in Leeds, England. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. अब सीरीज का दूसरा मैच राजकोट में खेला जाएगा, जहां टीम इंडिया द्वारा मजबूत वापसी की जाने की उम्मीद जताई जा रही है. मगर दूसरे मैच से पहले विराट कोहली को टीम के कुछ क्षत्रों में सुधार व स्थापित करने की आवश्यकता है.

नंबर-3 पर विराट कोहली को करनी चाहिए बल्लेबाजी

विराट कोहली

मुंबई में खेले गए एकदिवसीय मैच में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे केएल राहुल को फिट करने के लिए कोहली ने अपना बल्लेबाजी क्रम छोड़ा. केएल राहुल को नंबर-3 पर भेजकर वह खुद नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे. पहले वनडे मैच में रोहित शर्मा 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

इसके बाद केएल राहुल-शिखर धवन ने 121 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूती देने की कोशिश की. केएल राहुल 47 रन पर आउट हुए तो नंबर-4 पर विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए जहां वह मात्र 16 रन बनाकर आउट हो गए. अब यदि टीम इंडिया को दूसरे मैच मे जीत दर्ज करनी है तो विराट कोहली नंबर-3 पर ही बल्लेबाजी के लिए उतरना चाहिए. हालांकि अपने फ्लॉप एक्सपैरिमेंट के बारे में मैच के बाद कोहली ने कहा था कि मैंने नंबर 4 पर बल्लेबाजी की, लेकिन वह वैसा नहीं हुआ, जैसा हमने चाहा था। हमे इस बारे में शायद फिर से सोचने की जरूरत है.

गेंदबाजी इकाई पर देना होगा ध्यान

दुनिया के नंबर-1 तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तेज गेंदबाजी इकाई के बावजूद टीम इंडिया को निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा. मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर कोई भी तेज गेंदबाज, वॉर्नर-फिंच की रनों की बारिश को नहीं रोक सका.

वहीं कुलदीप यादव ने अच्छी गेंदबाजी की और बल्लेबाजों को परेशान करने की कोशिश की लेकिन वह भी विकेट चटकाने में कामियाब नहीं हो सके. बाहरी कारकों के चलते टीम की फील्डिंग में भी काफी कमी देखी गई. अब कप्तान कोहली को जरुरत है कि अपने स्ट्राइक गेंदबाजों को आक्रामक, निरंतर बनाने की जरुरत है.

कोहली को परिस्थितियों के अनुसार चुननी होगी प्लेइंग इलेवन

पहले मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद विराट कोहली को जल्द करना होगा इन 2 क्षेत्रो में सुधार 1

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को कनकशन का सामना करना पड़ा जिसके चलते अब वह मैच नहीं खेल सकेंगे. ऐसे में केएल राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपकर मध्य क्रम में मनीष पांडे को शामिल कर सकते हैं.

इसके अलावा, शार्दुल ठाकुर हाल के दिनों में एकदिवसीय मैचों में किसी भी तरह के विकेट लेने वाले फॉर्म में नहीं हैं इसलिए तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए.

Related posts