RCBvsKXIP: विराट कोहली ने खुद को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को बताया हार का जिम्मेदार 1

आईपीएल 2020 का 6वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया, जिसमें विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 97 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

इस मैच में हार के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम की हार की असली वजह का खुलासा किया है.

विराट कोहली ने बताई मैच में करीबी हार की असली वजह

RCBvsKXIP: विराट कोहली ने खुद को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को बताया हार का जिम्मेदार 2

आईपीएल 2020 के अपने दूसरे मुकाबले किंग्स इलेवन पंजाब टीम के खिलाफ एकतरफा हार से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान विराट कोहली थोड़ा निराश जरूर दिखे. विराट कोहली का मानना है कि उनकी टीम पहली पारी के मध्य तक अच्छा खेल रहे थे, लेकिन बाद में राहुल ने बहुत अच्छी पारी खेलकर मैच अपनी तरफ मोड़ लिया, पोस्ट मैच प्रेजेंटेसन के दौरान कहा कि,

“हाँ, हमने अच्छा नहीं खेला. मुझे लगता है कि हम गेंद के साथ बीच के ओवेरों में अच्छी सिचुवेशन में थे, पंजाब के बल्लेबाजों ने टीम को एक अच्छी शुरुआत दी थी, लेकिन बाद में हमने अच्छी तरह गेम को अपनी तरफ वापस खींच लिया था. लेकिन हार के बाद मुझे सबसे आगे होना पड़ेगा.

केएल राहुल ने अंत के ओवरों में 35-40 रन बनाये. राहुल ने बहुत अच्छी पारी खेलकर मैच अपनी तरफ मोड़ लिया. हो सकता है कि अगर हमने उन्हें 180 तक सीमित कर दिया तो हम पीछा करते हुए पहली गेंद से ही हमपर दबाव नहीं आता. हमें पता है कि हमने कहां गलतियाँ की हैं, जिन्हें हम आगे सुधारेंगे.”

केएल राहुल के शतक की बदौलत पंजाब ने बनाये थे 206 रन

RCBvsKXIP: विराट कोहली ने खुद को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को बताया हार का जिम्मेदार 3

RCBvsKXIP: विराट कोहली ने खुद को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को बताया हार का जिम्मेदार 4

इस मैच में बैंगलोर ने पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया था. जिसके बाद सभी को केएल राहुल की एक विशेष पारी देखने को मिली. दरअसल इस पारी में केएल राहुल ने आरसीबी के खिलाफ मैच में तूफानी शतक जमाने का कमाल कर दिखाया. राहुल ने मात्र 69 गेंद पर 132 रन बनाकर नाबाद रहे.

अपनी आतिशी पारी में राहुल ने 14 चौके और 7 छक्के जमाए. आईपीएल में केएल राहुल का यह तीसरा शतक है. केएल राहुल के इस तूफानी शतक की बदौलत ही किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 200 से पार का स्कोर बनाने में सफल हो सकी थी. राहुल के अतरिक्त किसी और बल्लेबाज ने पंजाब की तरफ से प्रभावित करने वाली पारी नहीं खेली.

आईपीएल 2020 में करोड़ों की लागत में आये ग्लेन मैक्सवेल मात्र 5 रन ही बना सके, वहीं युवा बल्लेबाज निकोलस पूरन ने भी 18 गेंदों में 17 रनों की धीमी पारी खेली. कुलमिलाकर वो केएल राहुल ही थे जिनकी बदौलत पंजाब की टीम 206 रन के बड़े टोटल तक पहुँच सकी.

206 रनों के जवाब में 109 रन ही बना पाई आरसीबी

RCBvsKXIP: विराट कोहली ने खुद को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को बताया हार का जिम्मेदार 5

पंजाब के बड़े स्कोर का पीछा करते हुए आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. दरअसल पंजाब के खिलाफ आरसीबी ने 5 रन के अंदर अपने चोटी के तीन बल्लेबाजों को खो दिया. पडिक्कल के रूप में आरसीबी को पहला झटका केवल 2 रन पर लगा. उसके बाद दूसरा विकेट जोश फिलिप का 3 रन के स्कोर पर गिरा.

उसके बाद टीम को सबसे बड़ा झटका कप्तान कोहली कप्तान कोहली के रूप में लगा. शेल्डन कॉटरेल ने पडिक्कल और कप्तान विराट कोहली को अपना शिकार बनाया, तो मोहम्मद शमी ने जोश फिलिप को अपनी गेंद पर बोल्ड किया. इसके बाद फिंच भी 20 रन बनाकर रवि विश्नोई की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. पर आरसीबी की आखरी उम्मीद तब खत्म हो गयी जब,

एबी डिविलियर्स 28 रन के स्कोर पर मुरुगन आश्विन की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी. और देखते ही देखते 17 ओवर में ही पूरी टीम मात्र 109 रन बना पायी. पंजाब ने इस मैच को 97 रनों से जीत लिया. पंजाब की तरफ से मुरुगन आश्विन और रवि विश्नोई ने 3-3 विकेट हासिल किये.