पृथ्वी शॉ के प्रदर्शन पर बोले कोहली- देना होगा समय...

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पृथ्वी शॉ के निराशाजक प्रदर्शन पर कप्तान विराट कोहली ने दी उन्हें ये सलाह 

पृथ्वी शॉ के निराशाजक प्रदर्शन पर कप्तान विराट कोहली ने दी उन्हें ये सलाह

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले वेलिंगटन टेस्ट मैच में टीम इंडिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. पहले मैच में विराट सेना को 10 विकेट से हार मिली. अब सीरीज का दूसरा मैच क्राइस्टचर्च में 29 फरवरी से खेला जाएगा. इस मैच से पहले कप्तान विराट कोहली ने युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को टेस्ट में वापसी के निराशाजनक प्रदर्शन को लेकर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इतनी जल्दी उनके प्रदर्शन पर टिप्पणी करना सही नहीं.

‘विकेट की गति व परिस्थितियों को समझकर खेलना चाहिए’

पृथ्वी शॉ

2018 में अंडर-19 विश्व कप जिताने के बाद पृथ्वी शॉ को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में शामिल किया गया था. जहां शॉ ने अपनी बल्लेबाजी का जादू चलाया. हालांकि इसके बाद पहले इंजरी फिर बैन के चलते वह टीम इंडिया के साथ विदेश दौरे पर नहीं आ सके.

मगर अब न्यूजीलैंड की मुश्किल परिस्थितियों के खिलाफ शॉ को टीम में बल्लेबाजी का मौका मिला हैं जहां वह टेस्ट की दोनों पारियों में जल्दी विकेट गंवा बैठे. इसके चलते हर कोई शॉ के प्रदर्शन पर टिप्पणी कर रहा है. मगर कप्तान विराट कोहली युवा खिलाड़ी के प्रदर्शन को इतनी जल्दी आंकना नहीं चाहते. इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा,

मैं इस स्तर पर नहीं सोचता, हमें बैठकर चर्चा करने की जरुरत है कि क्या गलत हो रहा है क्योंकि मुझे कुछ भी गलत नहीं दिख रहा है. यह उन चीजों को समझने की जरुरत है जो वहां मौजूद नहीं है.

यह विकेट की गतिऔर परिस्थितियों को जल्द से जल्द समझने की बात है. फिर, जब वह मन में दिमाग में बनाए हुए फ्रेक के लिए क्लीयर हो, तो वह बहुत, बहुत विनाशकारी होता है.

एक बार जब उसे लगता है कि वह यह कर सकता है, तो मुझे लगता है कि यह एक अलग गेंद का खेल होगा. मानसिकता बहुत जल्दी बदल सकती है.

‘पृथ्वी शॉ को देना समय देने की जरुरत’

पृथ्वी शॉ ने पहली पारी में 18 गेंदों पर 16 रन और दूसरी पारी में 30 गेंदों में 14 रन की पारी खेली. असल में शॉ का स्वाभाविक खेल आक्रामक है लेकिन उन्हें परिस्थितियों के अनुसार अपने खेल को समझने की जरुरत है. न्यूजीलैंड की मुश्किल परिस्थितियों के बारे में बात करते हुए विराट ने कहा,

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि पृथ्वी शॉ टीम के लिए प्रदर्शन करना चाहता है. हर बल्लेबाज यही चाहता है. हमें उसे समय देने की जरूरत है कि वह परिस्थितियों को थोड़ा सा भांप ले और एक बार जब वह स्कोर करना शुरू कर दे, तो वह खेलने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेगा.

क्राइस्टचर्च में 29 फरवरी से होगा दूसरा टेस्ट मैच

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया पहला मुकाबला भारत ने 10 विकेट से गंवा दिया. अब सीरीज का दूसरा मुकाबला 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा. इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम में नील वैगनर की वापसी हो जाएगी. तो वहीं भारतीय टीम कुछ बदलावों के साथ मैदान पर उतर सकती है.

असल में रविचंद्रन अश्विन ने वेलिंगटन टेस्ट में बल्ले से एक भी रन नहीं बनाए. ऐसे में अब कप्तान विराट कोहली दूसरे मैच में रविंद्र जडेजा को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर बल्लेबाजी को गहराई देने की कोशिश कर सकते हैं.

Related posts